मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

12वीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी की गाइडलाइन

12वीं की बची हुई परीक्षाएं 9 जून से होने वाली हैं, जिसको लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने गाइडलाइन जारी कर दी है. छात्रों को उनके गृह जिले में ही परीक्षा देने की सुविधा मिलेगी. जिसके लिए 25 मई की शाम चार बजे तक आवेदन करना है.

By

Published : May 24, 2020, 8:17 PM IST

Board of Secondary Education
माध्यमिक शिक्षा मंडल

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं की बची हुई परीक्षाएं 9 जून से कराने की तैयारी में है, जिसको लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने गाइडलाइन तैयार कर लिया है. शिक्षा मंडल ने आदेश जारी कर दिया है कि छात्रों की परीक्षा उनके गृह जिले में ही आयोजित कराई जाएगी. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को ज्ञापन मेल किया था और विभाग से गाइडलाइन स्पष्ट करने की मांग की थी.

गाइडलाइन जारी

कोरोना का प्रकोप देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी कर दिया है कि छात्र जिस जिले में रहते हैं. उनके घर के समीप ही उन्हें परीक्षा केंद्र दिया जाएगा. ताकि छात्रों को परीक्षा के लिए दूसरे जिले में न जाना पड़े. प्रदेश के शासकीय स्कूल में तमाम छात्र ऐसे हैं, जो दूर गांव से पढ़ने शहर की ओर जाते हैं. ऐसे में उन छात्रों के लिए घर से दूर स्कूल पहुंचना खतरे से खाली नहीं है.

छात्रों की समस्या को देखते हुए शिक्षा मंडल ने निर्णय लिया है कि विस्थापित परीक्षार्थी विशेष परिस्थितियों में वर्तमान में जिस भी जिले में निवासरत हैं, वहीं से परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं. जिन विद्यार्थियों को अन्य किसी जिले में परीक्षाएं देनी है. वो 25 मई की शाम 4 बजे तक एमपी ऑनलाइन के पोर्टल और मोबाइल ऐप के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की सुविधा जिला अधिकारी कार्यालय पर भी उपलब्ध रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details