मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कमीशन के लिए कुठियाला ने बदला था नियम, EOW ने मांगा अध्ययन केंद्रों का ब्यौरा?

By

Published : Jun 27, 2019, 5:15 PM IST

माखनलाल विवि में अनियमितताओं के मामले में एक और खुलासा हुआ है. बीके कुठियाला ने विश्वविद्यालय अधिनियम की धारा 18 में इसलिए बदलाव किया था, ताकि ज्यादा से ज्यादा अध्ययन केंद्र खोले जा सकें और संचालकों को कम से कम नियमों का पालन करना पड़े.

ईओडब्ल्यू, भोपाल

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति बीके कुठियाला के कारनामे परत दर परत खुल रहे हैं. कुठियाला ने अध्ययन केंद्र संचालकों को फायदा पहुंचाने के लिए यूनिवर्सिटी के अधिनियम 18 में बदलाव कर दिया था, जिसके चलते उनके कार्यकाल में 1297 अध्ययन केंद्र खोले गये थे.

कमीशन के लिए बीके कुठियाला ने बदला था नियम
अधिनियम की धारा में इसलिए बदलाव किया गया था, ताकि ज्यादा से ज्यादा अध्ययन केंद्र खोले जा सकें और संचालकों को अध्ययन केंद्र खोलने में कम से कम नियमों का पालन करना पड़े. माना जा रहा है कि अध्ययन केंद्रों के जरिए कुठियाला और उनके साथी दीपक शर्मा ने करोड़ों रुपए की उगाही की है.जानकारी के मुताबिक, बीके कुठियाला के कार्यकाल में खोले गए अध्ययन केंद्रों में न तो बिल्डिंग है, न हीं फैकल्टी और न ही ये रिकॉर्ड है कि आखिरकार यहां कितने छात्र-छात्राओं ने दाखिला लिया और कितनों को डिग्री या डिप्लोमा बांटे गए. अधिनियम की धारा 18 में बदलाव के बाद भी अधिकांश ऐसे अध्ययन केंद्रों को मान्यता दी गई, जो योग्य और सक्षम नहीं थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details