मध्य प्रदेश

madhya pradesh

AC कमरे में बैठकर प्रत्याशियों के प्रतिनिधि कर रहे EVM की निगरानी, अनोखा है प्रतिद्वंदियों का अंदाज

By

Published : May 17, 2019, 4:33 PM IST

भोपाल की पुरानी जेल में बनाए गए स्ट्रांग रुम की निगरानी में लगे बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को इस बार निर्वाचन आयोग ने ठहरने की विशेष सुविधा स्ट्रांग रुम के पास ही की है. जहां दोनों दलो के कार्यकर्ता एक-दूसरे के साथ मिल-जुलकर ईवीएम की निगरानी में लगे हैं.

स्ट्रांग रुम के बार डेरा जमाए बैठे बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ता

भोपाल। देश की सबसे हाई प्रोफाइल भोपाल लोकसभा सीट पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. अब बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ता ईवीएम की निगरानी के लिए दिन-रात जाग रहे हैं. चुनाव बाद कड़ी मशक्कत के बीच ईवीएम की निगरानी करने वाले प्रत्याशियों के सभी प्रतिनिधियों के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने ठहरने की विशेष व्यवस्था स्ट्रांग रुम के पास ही की है.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए प्रशासन ने जेल परिसर के एक हिस्से में दो कमरे प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों के लिए आरक्षित किया है. जहां हर प्रत्याशी के 2 प्रतिनिधि 24 घंटे आराम से बैठकर निगरानी कर सकते हैं. जहां स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरे का आउटपुट एक एलईडी टीवी पर दिया गया है, जिससे ये कार्यकर्ता 24 घंटे ईवीएम की निगरानी कर सकते हैं. निर्वाचन आयोग की इस व्यवस्था से कार्यकर्ता भी खुश नजर आ रहे हैं.

AC कमरे में बैठकर प्रत्याशियों के प्रतिनिधि कर रहे EVM की निगरानी

ईवीएम की देखरेख में बैठे दोनों प्रमुख दलों के प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों में भले ही चुनाव के दौरान तल्खी देखने को मिली हो, लेकिन अब ईवीएम की देखरेख में जुटे ये कार्यकर्ता गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल पेश कर रहे हैं. जहां वे सभी हंसी-मजाक करते हुए सौहार्दपूर्ण वातावरण के बीच आराम से बातचीत भी कर रहे हैं.

भोपाल कांग्रेस के उपाध्यक्ष मुजाहिद सिद्दीकी का कहना है कि जिस तरह से विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने 24 घंटे ईवीएम की निगरानी की थी, उसी तर्ज पर लोकसभा चुनाव में भी ईवीएम की निगरानी की जा रही है. उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नेताओं के मार्गदर्शन में ही कार्यकर्ता बारी-बारी से अपने समय अनुसार यहां रहकर ईवीएम की 24 घंटे देखरेख कर रहे हैं, ताकि किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ न हो.

वहीं, बीजेपी कार्यकर्ता प्रतीक गुप्ता का कहना है कि वरिष्ठ नेताओं के निर्देशानुसार ईवीएम की चौकीदारी करने की जिम्मेदारी सभी कार्यकर्ताओं को सौंपी गई है. जहां सभी अपनी डूयूटी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यहां पर काफी अच्छा माहौल है क्योंकि पास में ही कांग्रेस के कार्यकर्ता भी बैठे हैं और प्रेम भाव का माहौल भी निर्मित है, जिससे यहां काफी अच्छा भी लग रहा है.

बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान भोपाल के स्ट्रांग रूम की एक घंटे के लिए बिजली गुल हो गई थी. उस दौरान कांग्रेस ने काफी हंगामा भी किया था. हालांकि, उसके बाद व्यवस्था में सुधार किया गया था. यही वजह है कि इस बार प्रशासन ने यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details