मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल में 21 लाख 40 हजार मतदाता करेंगे मतदान, सुरक्षा-व्यवस्था के रहेंगे पुख्ता इंतजाम

By

Published : May 11, 2019, 1:42 PM IST

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए भोपाल पुलिस ने सारी तैयारियां कर ली हैं. प्रशासन ने हर पोलिंग बूथ पर पानी, छांव, पंखे और दिव्यांग मतदाताओं के पहुंचने की व्यवस्था निःशुल्क की है.

पुलिस अधिकारी

भोपाल। देश के छठवें और प्रदेश के तीसरे चरण का मतदान 12 मई को होगा. तीसरे चरण के चुनाव के लिए प्रदेश और राजधानी पुलिस ने सभी तरह की तैयारियां कर ली हैं.


जिला निर्वाचन अधिकारी सुदाम खाडे ने बताया कि भोपाल लोकसभा संसदीय क्षेत्र में चुनाव की सारी तैयारियां कर ली गई हैं. तेज गर्मी से बचने के लिए हर मतदान केंद्र पर छांव की व्यवस्था की गई है. मतदान केंद्र पर मतदाता को 11 पहचान पत्र में से किसी एक को लेकर आना जरूरी होगा. हर तरह का राजनीतिक प्रचार-प्रसार अब पूरी तरह से बंद रहेगा. उन्होंने कहा कि मतदान की प्रक्रिया होने तक भोपाल संसदीय क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगी. हालांकि प्रत्याशी डेर टू डोर जाकर वोट मांग सकते हैं.

मतदान के लिए पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम


भोपाल में धारा 144 रहेगी लागू
धारा 144 में एक स्थान पर 5 से ज्यादा लोगों को इकठ्ठे नहीं होने दिया जाएगा. 19 मई तक एग्जिट पोल किसी भी रूप में नहीं दिखाया जा सकेगा. ना ही किसी भी तरह से प्रकाशित किया जा सकेगा. हर जगह माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात रहेंगे. मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा से निगरानी रखी जाएगी. वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाता की मदद के लिए निर्वाचन आयोग ने ओला-कैब की मदद से उन्हें मतदान केंद्र तक लाने की निशुल्क व्यवस्था की है.


वाहनों में लगाया गया जीपीएस डिवाइस
ईवीएम की ट्रैकिंग के लिए 703 वाहनों पर जीपीएस डिवाइस लगाया गया है. सोशल मीडिया पर प्रचार को लेकर भी धारा 144 लागू रहेगी. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 2 करोड़ 56 लाख राशि की अब तक जब्ती की गई है. 5 सौ से ज्यादा प्रकरण आचार संहिता उल्लंघन के अब तक दर्ज किए जा चुके हैं. चुनावी प्रक्रिया के लिए 227 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन करने के लिए भी कंट्रोल रूम बनाया गया है.


21 लाख 41 हजार 80 मतदाता राजधानी में करेंगे मतदान
सुदामा खाडे ने बताया कि इस बार भोपाल संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 21 लाख 41 हजार 80 है. जिसमें पुरुष मतदाता 11 लाख 20 हजार 108 और महिला मतदाता 10 लाख 20 हजार 790 हैं. वहीं 190 अन्य मतदाता ट्रांसजेंडर भी इसमें शामिल हैं. इन मतदाताओं में 8212 दिव्यांग मतदाता भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि 19 मई तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध रहेगा. भोपाल संसदीय क्षेत्र में 506 क्रिटिकल मतदान केंद्र और 50 संवेदनशील स्थान चिन्हित किए गए हैं. 228 मतदान केंद्र की वेबकास्टिंग व 237 ऑनलाइन सीसीटीवी और 72 मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी की जाएगी. 70 क्यूलेस 24 आदर्श और13 पिंक बूथ बनाए गए हैं.


बूथों पर की गई सुविधाओं की व्यवस्था
भोपाल संसदीय क्षेत्र में कुल 2510 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें भोपाल जिले की 7 विधानसभाओं में 2253 व सीहोर विधानसभा में 257 मतदान केंद्र हैं. सभी मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे ठंडा पानी, हवा के लिए पंखा, छाए की व्यवस्था, स्वच्छ शौचालय आदि शामिल हैं. वहीं शराब की खरीददारी पर मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले तक प्रतिबंधित रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details