मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Apr 18, 2023, 10:57 PM IST

ETV Bharat / state

आदमपुर खंती पर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने लगाया जुर्माना, NGT ने बीएमसी कमिश्नर को किया तलब

आदमपुर कचरा खंती पर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने नगर निगम पर डेढ़ करोड़ का जुर्माना ठोका है. वहीं, एनजीटी में बीएमसी कमिश्नर को भी तलब किया गया है.

Bhopal News
आदमपुर कचरा खंती

भोपाल।जिले के आदमपुर कचरा खंती में आग और इससे हो रहे पर्यावरण के नुकसान को लेकर अब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने नगर निगम पर जुर्माना ठोका है. भोपाल नगर निगम पर डेढ़ करोड़ का जुर्माना लगाया गया है और नगर निगम कमिश्नर से इस बारे में जवाब मांगते हुए उन्हें तलब भी किया है. जानकारी के अनुसार आदमपुर स्थित कचरा खंती में किस तरह से आग लगाकर करोड़ों रुपये की बंदरबांट हो रही है, इसका खुलासा करते हुए खबर ईटीवी भारत ने भी प्रसारित की थी, जहां बताया था कि आखिर किस तरह से कचरा तंत्र की आड़ में आग का खेल चल रहा है. इधर इस मामले में एनजीटी ने भी नगर निगम को नोटिस जारी किया है.

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने लगाया जुर्मानाःएनजीटी की एक्सपर्ट टीम ने कचरा खंती का निरीक्षण करने के बाद इस मामले में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से भी जानकारी मांगी है. प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने नगर निगम पर इस मामले में अब डेढ़ करोड़ का जुर्माना लगाया है, जिसमें 10 लाख रुपये प्रति माह की दर से यानी 15 माह की डेढ़ करोड़ की पेनाल्टी है. यह पिछले 15 महीने से अभी तक लगाई गई है, जब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने नगर निगम को नोटिस दिया था और खंती से प्रदूषण फैलने की बात कही थी, तब से लेकर अभी तक नगर निगम ने इसका कोई भी जवाब नहीं दिया, जिसके बाद यह जुर्माना लगाया गया है.

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड का नोटिस

भोपाल से जुड़ी खबरें...

बीएमसी कमिश्नर को किया गया तलबः NGT में पेश हुई एक्सपर्ट टीम की रिपोर्ट के बाद बीएमसी कमिश्नर को भी तलब किया है. पहले भी निगम कंपनी पर 25 लाख का जुर्माना लगा चुका है. आदमपुर खंती के मामले में लगातार नगर निगम की गलतियां और लापरवाही की सामने आ रही है. बावजूद इसके अधिकारी एक-दूसरे को बचाने के चलते लीपापोती करने में लगे हुए हैं, लेकिन सीधे तौर पर इतनी बड़ी खंती में लापरवाही और पैसों के गोलमाल के चलते पूरा खेल चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details