मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आयकर के निशाने पर शराब कंपनी, सोम ग्रुप में काम करने वाले सेल्समैन,गार्ड के नाम पर इन्वेस्टमेंट का खुलासा

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 9, 2023, 5:53 PM IST

Raids on Som Group:भोपाल में शराब का कारोबार करने वाली जानी मानी कंपनी सोम ग्रुप पर आयकर विभाग की कार्रवाई अभी भी जारी है.मंगलवार से यह कार्रवाई लगातार चल रही है.देश के 5 राज्यों में चल रही कार्रवाई में एक दर्जन से ज्यादा लॉकर्स का पता चला है. जिसमें भारी मात्रा में नगदी और जेवरात का खुलासा हुआ है.

Income Tax Department raids on Som Group
सोम ग्रुप पर आयकर विभाग का छापा

भोपाल। शराब की जानी मानी कंपनी सोम ग्रुप पर आयकर विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है. मंगलवार सुबह आयकर विभाग की टीम ने सोम ग्रुप के भोपाल समेत देश के कई राज्यों में एक साथ छापामारा था.छापे के बाद सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक बड़ी संख्या में शैल कंपनियों का खुलासा हुआ है और इन्हीं शैल कंपनियों से मनी ट्रांजेक्शन होता था.

कर्मचारियों के नाम इन्वेस्टमेंट:छापे के बाद बड़ी जानकारी विभाग के हाथ लगी है. जांच में बात सामने आई है कि कंपनी में काम करने वाले सेल्समैन,गार्ड सुपरवाइजर, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर और अन्य कर्मचारियों के नाम पर इन्वेस्टमेंट किया गया है. सोम ग्रुप ने आईपीओ और इनिशियल पब्लिक ऑफर रजिस्ट्रेशन के चलते यह सारा खेल किया. सोम ग्रुप में रिटेलरशिप का काम किए जाने की भी जानकारी सामने आई है.

बैंक लॉकर्स में मिली नगदी और जेवरात: आयकर विभाग देश के 5 राज्यों में अलग-अलग ठिकानों पर कार्रवाई में जुटा है. अफसरों को एक दर्जन से अधिक लॉकर्स का पता चला है जो सोम ग्रुप के मालिकों के अलावा कंपनी के अधिकारियों के नाम पर हैं.इन लॉकर्स से जेवरात और भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई है हालांकि कितनी नकदी और जेवरात मिले हैं अभी आयकर विभाग ने इसका खुलासा नहीं किया है. शैल कंपनियों के ग्रुप के अधिकारी मनी ट्रांजेक्शन कर रहे थे.

ये भी पढ़े:

लग्जरी कारों की मिली जानकारी:सोम ग्रुप के मालिक जगदीश अरोड़ा के घर पर भी आयकर की जांच चल रही है. ग्रुप के दूसरे अधिकारियों के यहां से अन्य सभी तरह के ट्रांजेक्शन की भी जानकारी इकठ्ठी की जा रही है. 15 से ज्यादा लग्जरी कारों की भी जानकारी मिली है जिसकी कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है. इसके साथ ही अफसर पैसों के इन्वेस्टमेंट के विदेशी कनेक्शन की भी तलाश कर रहे हैं. इस पूरे मामले को चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. विधानसभा चुनाव के समय आयकर विभाग की इतनी बड़ी कार्रवाई से चर्चाओं का दौर लगातार जारी है कि चुनाव के नजदीक आते ही शराब की जानी मानी कंपनी सोम ग्रुप आयकर के निशाने पर कैसे आई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details