मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 20, 2023, 8:21 PM IST

ETV Bharat / state

Bhopal: नगर निगम परिषद के बाहर स्टूडेंट्स का हंगामा, बसों के पास में रियायत मांगी, बलपूर्वक छात्रों को खदेड़ा

भोपाल नगर निगम परिषद की बैठक में शनिवार को जमकर हंगामा हुआ. वहीं परिषद के बाहर भी छात्रों ने नारेबाजी करते हुए हंगामा किया. दरअसल, प्रोटेस्ट कर रहे छात्रों की मांग है कि उनके सिटी बस के पास में रियायत दी जाए. लेकिन इन छात्रों की बातों को किसी ने नहीं सुना. उल्टा निगम कर्मियों ने खदेड़ कर स्टूडेंट्स को भगा दिया.

bhopal municipal council outside students uproar
भोपाल नगर परिषद के बाहर छात्रों का हंगामा

भोपाल नगर परिषद की बैठक में हंगामा

भोपाल। शनिवार को नगर निगम परिषद की बैठक में सदन से लेकर सड़क तक हंगामा और विरोध नजर आया. सदन के बाहर सिटी बसों में रियायत की मांग कर रहे छात्रों के साथ निगम कर्मियों की हाथापाई हो गई. छात्र-छात्रों का आरोप है कि वह रियायती पास की मांग कर रहे थे. इसी दौरान निगम कर्मियों के साथ झूमाझटकी हो गई. वहीं सदन के अंदर भी महापौर और निगम अध्यक्ष में पार्षद निधि को लेकर तीखी बहस देखने को मिली.

स्टूडेंट और निगम कर्मियों के बीच झूमाझटकी: नगर निगम के कर्मचारियों ने कॉलेज छात्रों के साथ गलत बर्ताव किया. यहां नगर निगम के कर्मचारियों की गुंडागर्दी देखने को मिली. दरअसल, सदन के बाहर कई छात्र जो बसों के माध्यम से अपने कॉलेज और कोचिंग जाते हैं, वे बसों के पास में रियायत की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे. लेकिन नारेबाजी कर रहे छात्रों के साथ नगर निगम के कर्मचारियों ने बदसलूकी कर दी. निगम कर्मचारियों ने छात्रों को धक्का देते हुए यहां से हटाने का प्रयास किया. इसके बाद छात्रों और निगम कर्मचारियों के बीच झूमाझटकी भी हुई. कर्मचारियों ने बलपूर्वक इन्हें यहां से खदेड़ दिया.

बस पास में रियायत को लेकर हंगामा: प्रदर्शन कर रही छात्र जाया का आरोप है कि "नगर निगम के कर्मचारी और महिला सुरक्षाकर्मियों ने इनके साथ धक्का-मुक्की की. हम सभी स्टूडेंट BCLL की लाल बसों में रियायत की मांग कर रहे थे. पहले एक माह का पास 299 रुपये में बनता था, मगर अब पास के रेट 800 रुपए कर दिए गए हैं. 1 महीने में इतना सारा किराया अगर छात्र देंगे तो वह कैसे अपनी गुजर-बसर कर पाएंगे. इसमें से ज्यादा छात्र वो हैं जो किराए के मकान में रह रहे हैं. ऐसे में घर से अतिरिक्त पैसा भी यह नहीं मांग पाते और साल भर में ही इनके हजारों रुपए खर्च हो जाते हैं." इतनी बहस के बावजूद छात्रों को कोई सुनने को तैयार नहीं था. ऐसे में एक ओर अंदर बैठक चलती रही दूसरी ओर बाहर हंगामा होता रहा.

  1. Jabalpur नगर निगम बैठक में पूर्व मंत्री और विधायक ने दिए शहर को व्यवस्थित व सुंदर बनाने के सुझाव
  2. ग्वालियर नगर निगम परिषद की बैठक में हंगामा, अयोग्य कर्मचारियों को जिम्मेदारी देने का आरोप, भ्रष्टाचार का गूंजा मुद्दा

परिषद के अंदर भी हंगामा:भोपाल निगम परिषद की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस पार्षद दल ने हंगामा शुरू कर दिया. ऐशबाग स्टेडियम का नाम स्वर्गीय कैलाश सारंग के नाम पर रखने पर ये हंगामा हुआ. पार्षद निधि 25 प्रतिशत कम करने को लेकर कांग्रेस ने खासा हंगामा किया. जिसके बाद कई कांग्रेसी आसंदी के समीप पहुंच उन्हें घेर लिया. वहीं नेता प्रतिपक्ष शबिस्ता जकी ने परिषद में बिना सूचना दिए 524 संकल्प पारित करने पर हंगामा किया. परिषद की बैठक में महापौर और अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी के बीच तनातनी भी हुई. महापौर को अध्यक्ष ने कहा कि पार्षद निधि पर रोक लगाना ठीक नहीं. एमआईसी सदस्य रविंद्र यति और अध्यक्ष के बीच में भी नोकझोंक देखी गई, जिसके बाद अध्यक्ष ने 5 मिनट के लिए परिषद की कार्यवाही को स्थगित कर दिया.

बीजेपी नेताओं की अवैध वसूली का मामला: नगर निगम परिषद की बैठक में कई मामले उठे, जिसमें बीजेपी नेताओं की अवैध वसूली से लेकर वाहनों के डीजल चोरी का मामला उठा. यहां बीजेपी नेताओं की अवैध वसूली का मामला भी उजागर हुआ. इसमें पूर्व पार्षद सुषमा साहू, दीपक शर्मा और विनय सिंह ने निगम आयुक्त से शिकायत की. शिकायत पत्र में अवैध वसूली का आरोप भी लगाया गया. नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने आसंदी से आदेश किया कि जो भी मल्टीलेवल पार्किंग के आसपास अवैध पार्किंग चला रहे हैं और अवैध वसूली कर रहे हैं उन पर FIR दर्ज की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details