मध्य प्रदेश

madhya pradesh

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: नंबर वन आने के लिए नगर निगम कर रहा ये काम

By

Published : Jan 16, 2020, 8:48 PM IST

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के दो चरणों में पिछड़ने के बाद अब भोपाल नगर निगम लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक कर रहा है. निगम का लक्ष्य है कि इस बार वह पिछले साल से बेहतर प्रदर्शन करें.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020
स्वच्छता सर्वेक्षण 2020

भोपाल।स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के पिछले दो चरणों में पिछड़ने के बाद नगर निगम भोपाल ने तीसरे सर्वेक्षण से पहले पूरी ताकत के साथ काम करना शुरू कर दिया है. पिछले 3 महीने से भोपाल नगर निगम शहर के लोगों को जागरूक कर रहा है. जिसके अब सार्थक परिणाम भी दिखाई देने लगे हैं. लोगों में कचरे को लेकर जागरूकता आ रही है और अब लोग कचरा गाड़ी में ही कचरा डालते नजर आते हैं.

नगर निगम स्वच्छता के लिए लोगों को कर रहा जागरूक

नगर निगम टीम की वॉलिंटियर सिमरन रायकवार का कहना है कि पिछले 3 महीने में लोगों में जबरदस्त तरीके से जागरूकता आई है. भोपाल के लोग काफी समझदार हो गए हैं और अब कोई भी कचरा सड़कों पर नहीं रहता है. लोग सूखे कचरे और गीले कचरे को लेकर भी काफी समझदार हुए हैं. अब लोग दो तरह की डस्टबिन का इस्तेमाल करते हैं.

2019 के स्वच्छता सर्वेक्षण में 19वें स्थान पर पहुंचना और फिर 2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण के दो चरणों में कम अंक प्राप्त करना, भोपाल के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. क्योंकि मात्र 3 महीने में प्रथम आने के लिए ना केवल नगर निगम बल्कि लोगों को भी सहयोग करना होगा. यही वजह है कि लोग अब सड़कों पर कचरा नहीं फेंकते हैं, बल्कि डस्टबिन का इस्तेमाल करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details