मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 1, 2024, 10:49 PM IST

ETV Bharat / state

नए साल पर मंत्रियों ने संभाला कार्यभार, 100 डे विजन पर शुरु किया काम, प्रहलाद पटेल ने ली समीक्षा बैठक

MP Ministers Took Charge: नए साल के पहले दिन मध्य प्रदेश के कैबिनट मंत्रियों ने कार्यभार संभाल लिया है. प्रहलाद पटेल, तुलसी सिलावट सहित सभी मंत्रियों ने पूजा अर्चना के बाद पदभार ग्रहण किया. मंत्रियों ने 100 डे विजन पर काम शुरू कर दिया है.

MP Ministers Took Charge
प्रहलाद पटेल ने ली समीक्षा बैठक

भोपाल।मध्य प्रदेश में मंत्रियों को विभागों का आवंटन होने के बाद कार्यभार संभालने का सिलसिला जारी है. प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल ने सोमवार को मंत्रालय में विधिवत पूजा अर्चना के बाद अपना पदभार संभाला लिया. इस बीच उन्होंने मंत्रालय में विभाग की समीक्षा बैठक लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए. मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि ''आज ग्रामीण विकास विभाग की पहली समीक्षा बैठक हुई है. केंद्र और राज्य की सभी योजनाओं में प्रदेश ने अदभुत काम किया है.''

प्रधानमंत्री आदिवासी न्याय महाअभियान होगा शुरु: पटेल ने कहा कि ''समीक्षा बैठक में तय किया गया है कि मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आदिवासी न्याय महाअभियान चलाया जाएगा. आभियान के तहत प्रदेश के आदिवासियों को पीएम आवास की तर्ज पर मकान दिए जायेंगे. मकान में 1 की जगह 2 लाख रुपये, शौचालय और मनरेगा के तहत मजदूरी की राशि अलग से मिलेगी.'' मंत्री पटेल ने बताया कि ''बैठक के बाद विभाग का 100 दिन का रोड मैप तैयार किया जा रहा है. श्रम मंत्रालय में लेबर मैनेजमेंट केस पोर्टल पर सभी लंबित प्रकरण दर्ज होने के 100 दिन बाद सभी कैस पोर्टल पर ही दर्ज होंगे. श्रम मंत्रालय में जल्द लंबित पदों पर भर्तियां करेंगे. वही मजदूरों को कौशल प्रशिक्षण केंद्र के जरिए ट्रेनिंग देकर गति बढ़ाने का काम किया जाएगा.''

राव उदय प्रताप ने संभाला पदभार

राज्य मंत्री राधा सिंह भी साथ में रहीं मौजूद:नए साल में नए मंत्रियों ने मंत्रालय में मोर्चा संभाला और अपने अधिकारियों के साथ कार्ययोजना पर काम भी शुरू कर दिया. साल के पहले दिन कई मंत्रियों ने चार्ज लिया. राव उदय प्रताप ने संभाला स्कूल शिक्षा और परिवहन विभाग का चार्ज लिया. तुलसी सिलावट ने जल संसाधन विभाग का दायित्व संभाला. चेतन कश्यप ने MSME विभाग की जिम्मेदारी संभाली. प्रतिमा बागरी ने नगरीय प्रशासन राज्य मंत्री का पदभार ग्रहण किया. मंत्रालय के चेंबर में पूजा पाठ कर संभाला दायित्व संभालते ही अपने-अपने विभागों के अधिकारियों से मीटिंग ली. शाम तक कई और मंत्रियों ने मंत्रालय में दस्तक दी.

Also Read:

नगरीय क्षेत्रों के विकास के लिए काम करूंगी-प्रतिमा:नगरीय प्रशासन राज्य मंत्री प्रतिमा बागरी ने पूजा अर्चना के बाद पदभार ग्रहण किया. उन्होंने मंत्रिमंडल में स्थान दिए जाने पर वरिष्ठ नेतृत्व का आभार जताते हुए कहा कि ''मैं सौभाग्यशाली हूं कि कैलाश विजयवर्गीय जैसे वरिष्ठ नेता के सानिध्य में काम करने का मौका मिलेगा. नगरीय क्षेत्रों के विकास के लिए काम करूंगी. एमपी के शहर सबसे स्वच्छ और सुंदर हो यह प्राथमिकता रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details