मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आज से लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत, भोपाल को किस-किस क्षेत्र में मिली राहत

लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत आज से हो गई है. लॉकडाउन 4.0 में कंटेनमेंट जोन के बाहर गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया के उद्योगों को को 50 फीसदी स्टाफ के साथ अपनी फैक्ट्रियां खोलने की अनुमति मिली है. इसके साथ ही सरकारी और प्राइवेट दफ्तर में 33 फीसदी स्टाफ के साथ खुलेंगे.

By

Published : May 18, 2020, 12:29 PM IST

Relief will be provided in the fourth phase of lockdown
लॉकडाउन के चौथे चरण में मिलेगी राहत

भोपाल। आज से देश भर में लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत हो गई है. चौथे चरण में तीसरे चरण के मुकाबले राहत ज्यादा मिली है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों पर इस बार कई फैसले लेने के लिए छोड़ा है. जिसके अनुसार राज्य सरकार खुद फैसला ले सकती हैं कि, उन्हें उद्योग चालू करना है या नहीं.

लॉकडाउन के चौथे चरण में मिलेगी राहत

राजधानी भोपाल देश के उन टॉप शहरों में बना हुआ है. जहां पर कोरोना के लगातार मरीज सामने आ रहे हैं. भोपाल में एक हजार के पार कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं, इन सबके बावजूद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कई तरह की छूट दी गई है.

भोपाल में कंटेनमेंट जोन के बाहर गोविंदपुरा क्षेत्र में इंडस्ट्री को 50 फीसदी स्टाफ के साथ अपनी फैक्ट्रियों खोलने की अनुमति मिली है. इसके साथ-साथ सरकारी और प्राइवेट दफ्तर में 33 फीसदी स्टाफ के साथ ऑफिस खुलेंगे. साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि, कंटेनमेंट क्षेत्र में रहने वाले लोगों को दफ्तर आने की अनुमति नहीं रहेगी. स्कूल कॉलेज कोचिंग क्लास सिर्फ ऑनलाइन ही लग सकते हैं. इसके अलावा एसी, कूलर, फ्रिज, पंखों की दुकान, सांची पार्लर, स्टेशनरी मेडिकल शॉप, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी कंटेनमेंट जोन के बाहर आटा चक्की, होटल, टिफिन सेंटर और रेस्टोरेंट को होम डिलीवरी की अनुमति दी गई है. किराना दुकानों को भी पहले की तरह छूट दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details