मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वन विभाग ने तस्कर के पास से बरामद किए दुर्लभ प्रजाति के 9 कछुए, लाखों में कीमत

भोपाल वन विभाग ने मुखबिर की सूचना पर एक कछुआ तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है, उसके पास से नौ कछुए बरामद किए हैं, जिनकी कीमत लाखों में बताई जा रही है, फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है. पढ़िए पूरी खबर....

By

Published : Aug 12, 2020, 9:13 AM IST

bhopal
भोपाल

भोपाल।प्रदेश में भले ही कोरोना संक्रमण का खतरा बरकरार हो, इसके बावजूद भी वन्यजीवों को अवैध रूप से बेचने का कारोबार लगातार फल फूल रहा है. ऐसे ही एक तस्कर को भोपाल वन विभाग ने पकड़ा है, जो लंबे समय से दुर्लभ प्रजाति के कछुओं की तस्करी कर रहा था. आरोपी के पास से 9 दुर्लभ प्रजाति के कछुए बरामद किए गए हैं. आरोपी यह नो कछुए किसी अन्य व्यक्ति को बेचने के लिए ले जा रहा था.

बरामद किए दुर्लभ प्रजाति के 9 कछुए

दुर्लभ प्रजाति के इन कछुओं की अच्छी खासी कीमत कई लोगों के द्वारा दी जाती है. यही वजह है कि इन दुर्लभ कछुओं को पकड़कर तस्करी का काम राजधानी भोपाल में लगातार किया जा रहा है. इससे पहले भी कई तस्करों को इसी तरह के दुर्लभ कछुओं के साथ पकड़ा जा चुका है, लेकिन यह कारोबार अभी भी लगातार फल फूल रहा है.

आरोपी

मंगलवार देर शाम को दुर्लभ प्रजाति के नौ कछुओं के साथ यह तस्कर पकड़ा गया है ये कार्रवाई भोपाल सामान्य वन मंडल के उड़नदस्ता हमले के द्वारा की गई है. उड़नदस्ता प्रभारी राजकरण चतुर्वेदी का कहना है कि मुखबिर से सूचना मिलने के बाद शहर के करोंद क्षेत्र में रहने वाले हिजेफा बोहरा को मोटरसाइकिल पर दुर्लभ कछुए ले जाते हुए पकड़ा गया है. मुखबिर से सूचना मिली थी कि आरोपी श्यामला हिल्स स्थित आंचलिक विज्ञान केंद्र के सामने से दुर्लभ कछुओं को लेकर निकल रहा है, जिसे देखते हुए तत्काल टीम के द्वारा घेराबंदी कर आरोपी को पकड़ा गया है.

आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद उससे लगातार पूछताछ की जा रही है कि वह यह कछुए कहां से पकड़कर लाया है और भोपाल में किस व्यक्ति को यह कछुए बेचने जा रहा था. उम्मीद है कि आरोपी के द्वारा बड़ा खुलासा हो सकता है, क्योंकि इन दुर्लभ कछुओं की कीमत लाखों में बताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details