मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bhopal Cyber Crime म्यूचुअल फंड में निवेश के नाम पर 81 साल की महिला से ठगे 92 लाख

By

Published : Feb 3, 2023, 8:03 PM IST

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 81 साल की महिला के साथ 92 लाख की ठगी करने के बाद लग्जरी कार में घूम रहे आरोपी को पुलिस ने चंद घंटे में ही गिरफ्तार कर लिया. आरोपी ने म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टेमेंट के नाम पर महिला के खाते में सेंध लगाई. इसके लिए आरोपी ने महिला के फर्जी तरीके आधार कार्ड व पेन कार्ड बनवाए. इस मामले में 3 निजी बैंकों की भूमिका भी संदिग्ध है.

Bhopal Cyber Crime
फर्जी तरीके से 81 साल की महिला से ठगे 92 लाख

भोपाल।राज्य साइबर पुलिस ने 81 साल की बुजुर्ग महिला की शिकायत पर उसके साथ म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट के नाम पर 92 लाख की ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने बुजुर्ग महिला की जानकारी के बिना उसके आधार व पेन कार्ड को स्कैन कराया. इसके बाद महिला के नाम का फर्जी अकाउंट खुलवा लिया. इसी एकाउंट में उसने महिला के लाखों रुपये ट्रांसफर कर लिए. इसके लिए आरोपी महिला के फर्जी हस्ताक्षर भी करता रहा. इस मामले में HDFC, INDUSIND के साथ ही AXIS बैंक अधिकारियों की संलिप्तता की जांच जारी है.

अलग-अलग तिथि में ट्रांसफर की राशि :पुलिस अधीक्षक राज्य साइबर पुलिस मुख्यालय भोपाल वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि बुजुर्ग महिला इंद्रा शर्मा भोपाल के ग्रीन व्यू चूनाभट्टी में रहती हैं. उन्होंने राज्य सायबर सेल को 1 फरवरी को शिकायत की थी कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट के नाम पर धोखाधड़ी की है. मामले की गंभीरता को देखते हुए सायबर पुलिस ने जांच शुरू की. सायबर टीम ने जांच में पाया कि महिला के बैंक अकाउंट की जानकारी के आधार पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा उसकी बेटी अर्चना को फोन किया गया. इसके बाद म्यूचुअल फंड में निवेश पर 10 से 12 प्रतिशत लाभ देने का झांसा दिया गया. झांसा देकर कुल 92 लाख रुपये अलग-अलग तारीखों में महिला के खाते से म्यूचुअल फंड में जमा करावा लिये गये.

तीन बैंकों की भूमिका संदिग्ध :म्यूचुअल फंड की कुछ राशि अन्य अज्ञात बैंक खाते में महिला की जानकारी के बिना स्थानांतिरत कर ली गई. जांच में पता चला कि आरोपी द्वारा लाखों रुपये की राशि HDFC एवं ICICI प्रोडेन्शियल म्यूचुअल फंड में स्थानांतरित की गई. जिसके बाद महिला के बैंक स्टेटमेंट की जांच की गई. इसमें पाया गया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा महिला के बैंक खाते से धोखे से म्यूचुअल फंड में राशि जमा कर ली गई. इसके बाद म्यूचुअल फंड अन्य बैंक खाते में रिडिम कर लिए गए. विस्तृत तकनीकी जांच के बाद पुलिस मुख्य आरोपी संजय ठाकुर पिता विनय सिहं ठाकुर औबेदुल्लागंज तक पहुंच गई. साइबर पुलिस द्वारा आरोपी को 12 घंटे मे ही गिरफ्तार कर लिया गया.

Gwalior पुलिस अफसर की बेटी को 8 लाख की चपत, गिफ्ट भेजने के नाम पर ट्रांसफर कराई रकम

सायबर सेल ने जारी की एडवाइजरी :इस मामले में आरोपी ने फ्रॉड की रकम से लग्जरी कार स्कोडा खरीदी. इसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपये बताई गई है. इसके अलावा एप्पल आई फोन खरीदा. एप्पल वॉच 50 हजार रुपये की खरीदी. आरोपी के पास से पुलिस ने विभिन्न बैंक के चेक बुक, क्रेडिट वडेबिट कार्ड के अलावा कई लोगों के हस्ताक्षर किये हुए ब्लैंक चेक जब्त किए हैं. आरोपी से पूछताछ जारी है. साइबर सेल द्वारा लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. इसके अनुसार इंटरनेट बैंकिंग का यूजर आईडी और पासवर्ड किसी से भी साझा न करें. इसके अलावा बैंक संबंधी ओटीपी किसी से साझा न करें. किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट करने से पूर्व एवं बाद में संबंधित संस्था में जाकर भौतिक सत्यापन करें. अपने मूल दस्तावेज और चेक हस्ताक्षर कर किसी को भी न दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details