मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अच्छी खबरः 5जी नेटवर्क ट्रायल के लिए भोपाल चयनित, जल्द मिलेगा हाई स्पीड इंटरनेट का मजा

By

Published : Mar 30, 2022, 2:10 PM IST

5जी नेटवर्क के ट्रायल के लिए देश के चार शहरों को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चयन किया गया है. इन चार शहरों में से एक एमपी की राजधानी भोपाल भी है. जल्द ही भोपाल के लोगों को अब फाइव जी नेटवर्क का लाभ मिलेगा.

bhopal 5g network
भोपाल 5जी नेटवर्क

भोपाल।5G का बेसब्री से इंतजार करने वाले नेटीजन के लिए अच्छी खबर है. मध्य प्रदेश की राजधानी को जल्दी ही 5G की सौगात मिलने जा रही है. भोपाल के लोगों को अब फाइव जी नेटवर्क का लाभ मिलेगा. इसके लिए तैयारियों शुरू हो गई हैं. (mobile 5G network trial bhopal)

भोपाल का क्यों हुआ चयनः बता दें कि फाइव जी ट्रायल के देश के चार बड़े शहरों का चयन हुआ है. इसमें भोपाल का नाम भी शामिल है. इसे लेकर मंगलवार को ट्राई के प्रतिनिधियों ने भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों के साथ बैठक की है. भोपाल स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने कहा कि टेलीकॉम कंपनियां 120 दिनों तक उन जगहों को चिह्नित करेंगी, जहां 5जी नेटवर्क शुरू किया जा सकता है. (bhopal 5g network trial project)

क्या कहते हैं अधिकारीःअधिकारियों का कहना है कि 5जी पायलट प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए भोपाल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को चुना गया है. बीएससीडीसीएल के सीईओ अंकित अस्थाना ने कहा कि दूरसंचार कंपनियां स्थानों का चयन करेंगी, स्मार्ट सिटी इन्हें सुविधा उपलब्ध करवाएंगी. पायलट प्रोजेक्ट के लिए देश में अन्य तीन जगहों का चयन हुआ है. इनमें दिल्ली एयरपोर्ट, गुजरात में कांडला बंदरगाह और बेंगलुरु मेट्रो रेल निगम शामिल हैं.

5जी लांच करने के लिये एयरटेल पूरी तरह तैयार

कैसे शुरू हुआ काम ? : भोपाल स्मार्ट सिटी देश की पहली परियोजना थी, जिसमें बड़े पैमाने पर स्मार्ट पोल और इंटेलिजेंट स्ट्रीट लाइट लगाने का काम किया गया था. इनमें इंटनेट एक्सेस प्वाइंट सहित बहु-अनुप्रयोग सुविधा पोल हैं. ट्राई के निर्देश के अनुसार स्ट्रीट फर्नीचर और एरियल केबल के जरिए स्मॉल सेल में 5जी नेटवर्क शुरू किया जाएगा. इस पायलट परियोजना का मकसद है कि खंभे, होर्डिंग, लैंप पोस्ट, ट्रैफिक सिग्नल और स्टॉप जैसी सार्वजनिक संरचनाओं जैसे स्ट्रीट फर्नीचर का उपयोग बहुत कम या बिना किसी बदलाव के उपयोगिता सेवाएं प्रदान करने के लिए करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details