मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर में लगेगी स्वर कोकिला की प्रतिमा, संगीत महाविद्यालय-संग्रहालय की होगी स्थापना: मुख्यमंत्री

By

Published : Feb 7, 2022, 10:24 AM IST

Updated : Feb 7, 2022, 10:40 AM IST

इंदौर में लता मंगेशकर के नाम पर संगीत महाविद्यालय (MP government will open Lata Mangeshkar Music College) और संगीत संग्रहालय (MP government will open Lata Mangeshkar Museum) की स्थापना की जाएगी, साथ ही भारत रत्न की प्रतिमा भी लगाई जाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज ने ब्लॉग लिखकर उनकी स्मृतियों का जिक्र किया है.

Bharat Ratna Lata Mangeshkar Statue established in Indore
मुख्यमंत्री शिवराज ने ब्लॉग लिखकर लता जी की स्मृतियों का किया जिक्र

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ब्लॉग लिखकर दिवंगत स्वर कोकिला लता मंगेशकर से जुड़ी स्मृतियों का जिक्र किए. उन्होंने लिखा- लता दीदी का जाना विश्व संगीत जगत की अपूरणीय क्षति है और उनके लिए व्यक्तिगत क्षति है. शिवराज ने आगे लिखा वर्ष 2017 में उन्होंने नर्मदा सेवा यात्रा और पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को संदेश पहुंचाने का उनसे आग्रह किया था. तब उनसे नर्मदा सेवा यात्रा को लेकर करीब 20 मिनट तक फोन पर बात हुई थी और विस्तृत जानकारी लेने के बाद प्रयासों की प्रशंसा की थी.

पंचतत्व में विलीन हुईं सुरों की साधिका लता मंगेशकर, भाई ने दी मुखाग्नि, दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

एमपी-नर्मदा नदी को लेकर भावुक हो गईं थी लता दीदी

बातचीत के दौरान लता मंगेशकर ने कहा कि नर्मदा यात्रा में शामिल होने की बहुत इच्छा रखती हूं, किंतु स्वास्थ्य मुझे इस बात की अनुमति नहीं दे रहा है. लता दीदी ने पर्यावरण संरक्षण और मां नर्मदा की सेवा करने के लिए शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिया था. मुख्यमंत्री ने ब्लॉग में आगे लिखा- उनकी वाणी और शब्दों में जो अपनापन और स्नेहभाव था, वह मैं कभी भूल नहीं सकता हूं. उनकी आत्मीयता का वह एहसास उनके लिए एक अमूल्य निधि है.

खुलेगा लता संगीत संग्रहालय-महाविद्यालय, लगेगी प्रतिमा

देश के दिलों पर राज करने वाली भारत रत्न लता मंगेशकर की याद में उनके जन्म स्थान इंदौर में संगीत अकादमी, संगीत महाविद्यालय और लताजी का संग्रहालय स्थापित किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका ऐलान (MP government will open Lata Mangeshkar Music College) किया है. लता जी की स्मृति में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संगीत और गायन के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले पंडित सज्जन लाल ब्रह्मभट्ट, उमाकांत गुंडेचा, कीर्ति सूद, आकृति मेहरा, धानी गुंदेचा के साथ स्मार्ट सिटी पार्क में पौधारोपण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर में जन्मीं लता दीदी की स्मृति में इंदौर में उनकी एक प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

तस्वीरों में स्वर कोकिला लता मंगेशकर

उत्साह भर देते थे लता जी के गीत: शिवराज सिंह चौहान

लता जी के निधन पर मुख्यमंत्री ने दुख जताते हुए कहा कि लता जी के जाने से जो देश को क्षति पहुंची है, उसकी भरपाई कभी नहीं की जा सकती है. लता जी के बिना न संगीत जाना जाएगा और न यह देश जाना जाएगा, लेकिन यह सच है कि वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन वह अपनी आवाज और गीतों के जरिए हमेशा हमारे बीच बनी रहेंगी.

Last Updated : Feb 7, 2022, 10:40 AM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details