मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बैरागढ़ में आकर्षण का केन्द्र बन रहे 'बेटियों के गणपति', लोगों को खूब लुभा रही झांकी

राजधानी भोपाल में गणेशोत्सव के चलते चारों तरफ हर्षोल्लास का माहौल है. कई जगहों पर सजी झांकियां और भगवान गणेश की मनमोहक प्रतिमा आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है. बैरागढ़ में बेटियों द्वारा स्थापित किए गए गणपति इस समय चर्चा का विषय बने हुए हैं.

By

Published : Sep 11, 2019, 10:16 AM IST

बैरागढ़ में आकर्षण का केन्द्र बन रहे 'बेटियों के गणपति'

भोपाल| राजधानी में चारों ओर गणेशोत्सव की धूम मची हुई है. कई जगहों पर आकर्षक झांकियां सजाई गई हैं. वहीं बैरागढ़ में यहां की बेटियों द्वारा स्थापित की गई गणेश प्रतिमा के चर्चे दूर-दूर तक हैं. हर साल की तरह इस साल भी झांकी की साज-सज्जा से लेकर पूजा-पाठ तक सारी जिम्मेदारियां बेटियां ही निभा रही हैं.

बैरागढ़ में आकर्षण का केन्द्र बन रहे 'बेटियों के गणपति'

बैरागढ़ के सराफा चौक के पास की कॉलोनी में बेटियों और महिलाओं ने मिलकर गणपति की स्थापना की है. बेटियों द्वारा पूरे विधि-विधान के साथ भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है. यह सिलसिला पिछले 5 सालों से लगातार चला आ रहा है. बेटियों का उत्साह बढ़ाने के लिए इनकी माताएं भी इन्हें प्रोत्साहित करती हैं, यही वजह है कि बेटियों द्वारा सजाई गई यह झांकी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

भगवान गणेश को हर साल छप्पन भोग लगाया जाता है और विसर्जन के दिन यहां पर हवन और भंडारे का भी आयोजन किया जाता है, जिसकी सारी जिम्मेदारी बेटियां ही संभालती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details