मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

26 सितंबर से पहले निपटाले बैंकिंग के काम, चार दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक

केंद्र सरकार के नीतियों के खिलाफ देशभर के 18 वाणिज्यिक बैंको के चार अधिकारी संगठनों ने हड़ताल की घोषणा की है. जिस कारण आने वाले 26 सितंबर से 4 दिनों तक के लिए बैंक बंद रहेंगे.

By

Published : Sep 21, 2019, 7:21 PM IST

26 सितंबर से हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मचारी

भोपाल। देशभर के 18 वाणिज्यिक बैंको के चार अधिकारी संगठनों ने आने वाली 26 से 27 सितंबर तक दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा की है. बैंकिंग विरोधी नीतियों को लेकर 12 हजार से अधिक बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे. हड़ताल के कारण मध्य प्रदेश 3 हजार से अधिक शाखाएं बंद रहेंगी. ऐसे में बैंक चार दिनों के लिए बंद रहेंगे. क्योंकि 28 सितंबर को महीने का आखरी शनिवार है और 29 को रविवार है.

26 सितंबर से हड़ताल पर रहेंगे बैंक कर्मचारी


ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फ़िगरेशन के प्रतिनिधियों का कहना है कि हड़ताल से देश के सभी 18 वाणिज्यिक बैंकों का कामकाज पूरी तरह ठप रहेगा. उनका कहना है कि बैंकिंग उद्योग जगत के अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतनमान एक नवंबर 2017 से लंबित है. जिससे संगठन के अधिकारियों में खासी नाराजगी है. वहीं संगठन का कहना है पांच बैंकों के द्वारा सरकार के इशारें पर अभी भी मैंडेट नहीं दिया गया है. बैंकों के मर्जर का निर्णय जो सरकार ने लिया है वह एकतरफा और बिना सोचे समझे किया गया है. जिसकी हम निंदा करते है.

आई वॉक सचिव मदन जैन का कहना है कि बैंकिंग का काम 1980 की तुलना में आज को दौर में पांच गुना बढ़ गया है लेकिन स्टाफ में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है. हम चाहते हैं कि सरकार रिक्रूटमेंट करे जल्दी रिक्त पदों को भरें. जिससे कि बैंक अधिकारियों पर काम का जो लोड है वह कम हो. बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने 10 बैंकों का विलय कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है. जिससे बैंक कर्मी नाखुश बताए जा रहे हैं. जिसके विरोध में देशभर के बैंक कर्मचारी हड़ताल कर प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details