मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

एमपी में पौधारोपण के लिये अंकुर कार्यक्रम , हर जिले से घोषित किए जाएंगे विजेता, वायुदूत एप पर होगा रजिस्ट्रेशन

एमपी में पौधारोपण के लिए पर्यावरण विभाग अंकुर कार्यक्रम का जल्द ही आयोजन करने जा रहा है.कार्यक्रम के जरिये लोगों को पौधारोपण के लिये जागरुक करने का प्रयास होगा. राज्य के हर जिले से लॉटरी के जरिये पौधारोपण करने वाले विजेता का नाम घोषित होगा और उसे एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.

By

Published : May 22, 2021, 4:50 PM IST

ankur program
अंकुर कार्यक्रम

भोपाल में पर्यावरण विभाग की संस्था पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन पौधारोपण के लिये जनभागीदारी के माध्यम से अंकुर कार्यक्रम की शुरुआत करने जा रही है.दरअसल पौधारोपण के लिए लोगों को वायुदूत एप के जरिये जोड़ा जाएगा.इसके लिए पहले एप पर पंजीयन होगा और पौधारोपण किए गए पौधे को फोटो एप पर अपलोड करना होगा.इसके बाद प्रदेश में हर जिले से पौधारोपण को लेकर एक विजेता को चुना जाएगा और उसे मुख्यमंत्री द्वारा प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित कर प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

वायुदूत एप पर अपलोड करनी होगी पौधे की फोटो
पौधारोपण के लिए हर जिले से चयनित विजेताओं को मुख्यमंत्री द्वारा प्राणवायु अवॉर्ड से सम्मानित कर प्रमाण पत्र दिया जाएगा । इसके लिये एक वायुदूत एप्प बनाया गया है "जहां एक पौधे का रोपण कर पौधे की फोटो एप के माध्यम से अपलोड की जानी है। वृक्षारोपण के 30 दिन के बाद एक फिर नए पौधे की नई फोटो एप पर अपलोड कर प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा

सीएम के जन्मदिन पर कलेक्टर-एसपी ने रौपे पौधे

पौधारोपण के लिए लोगों को जागरुक करने और वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए अंकुर कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है.उम्मीद है इस कार्यक्रम का सकारात्मक लोगों पर असर होगा और हरियाली बढ़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details