मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Mar 6, 2022, 10:30 PM IST

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश में अहिल्या महोत्सव शुरू करने की तैयारी, कांग्रेस की ओर से उठने लगे विरोध के स्वर

मध्य प्रदेश का पर्यटन विभाग अब इंदौर में भी महोत्सव मनाने की तैयारी में है. इस महोत्सव को देवी अहिल्या बाई होल्कर के नाम पर रखा जाएगा. पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर के अनुसार, महोत्सव से पहले कई स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, जिसके बाद मुख्य कार्यक्रम इंदौर में आयोजित होगा. इसे लेकर कांग्रेस ने विरोध करना शुरू कर दिया है. (indore ahilyabai mahotsava) (mp tourism)

indore ahilyabai mahotsava)
मध्य प्रदेश में अहिल्या महोत्सव

भोपाल। खजुराहो, मांडू, ओरछा, भोजपुर आदि महोत्सव के बाद अब मध्य प्रदेश का पर्यटन विकास निगम इंदौर महोत्सव शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए फिलहाल रूपरेखा तैयार की जा रही है. पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर का कहना है कि इंदौर में अहिल्याबाई होल्कर का साम्राज्य रहा है. ऐसे में उनके जीवन से जुड़े सभी आयामों को लेकर एक महोत्सव मनाया जाएगा. (indore ahilyabai mahotsava)

प्रदेश स्तर पर होगा 7 दिवसीय कार्यक्रम
पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर (mp tourism) ने बताया कि प्रदेश स्तर पर सात दिवसीय महोत्सव में अहिल्याबाई के संस्मरण के साथ ही उनसे जुड़ी चित्र प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा जिला स्तरों पर भी कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, जिनके विजेताओं को इस महोत्सव में अपनी कला दिखाने का मौका मिलेगा.

कांग्रेस ने महोत्सव की आड़ में सरकार को घेरा
इंदौर महोत्सव को लेकर कांग्रेस ने प्रदेश सरकार और पर्यटन विभाग को घेरा है. कांग्रेस प्रवक्ता अजय यादव का कहना है कि जब से ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए हैं, तभी से उन्हें और उनके मराठा वंशजों को प्रसन्न करने के लिए इस तरह के आयोजन किए जा रहे हैं. अहिल्याबाई होल्कर भी मराठा साम्राज्य से थीं. उनके वंशजों के आगे अपनी पैठ बनाने के लिए ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं.

केवल कागजों पर तैयार है आयोजन
फिलहाल तो यह आयोजन अभी कागजों में ही बनकर तैयार है. यह कब होगा और इसकी रूपरेखा कितनी जल्दी तैयार होती है यह देखने वाली बात है. इंदौर महोत्सव के पहले ही इसके विरोध के स्वर कांग्रेस की ओर से उठने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details