मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कृषि मंत्री कमल पटेल ने फ़सल बीमा योजना रथों को झंडी दिखाकर किया रवाना

By

Published : Jan 3, 2021, 8:41 PM IST

प्रधानमंत्री फसल योजना को लेकर मध्य प्रदेश से फसल बीमा रथ रवाना किए जा रहे है, इसी के चलते कृषि मंत्री कमल पटेल ने वल्लभ भवन के सामने से 10 रथों को झंडी दिखाकर रवाना किया है.

Bhopal
फसल बीमा रथ रवाना

भोपाल। देश के अलग-अलग हिस्सों में कृषि कानून को लेकर विरोध लगातार जारी है. इसी बीच प्रधानमंत्री फसल योजना को लेकर मध्य प्रदेश से फसल बीमा रथ रवाना किए गए हैं. कृषि मंत्री कमल पटेल ने वल्लभ भवन के सामने से 10 रथों को झंडी दिखाकर रवाना किया है. यह रथ प्रदेश भर में जाकर फसल बीमा योजना का प्रचार प्रसार करेंगे.

फसल बीमा रथ रवाना

52 जिलों में प्रचार करेंगे 100 रथ

कृषि मंत्री कमल पटेल ने आज वल्लभ भवन के सामने से 10 प्रधानमंत्री फसल योजना रथों को झंडी दिखाकर रवाना किया. सांकेतिक रूप से आज 10 रत्नों को रवाना किया गया है लेकिन सभी 52 जिलों में करीब 100 रथ पहुंच कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रचार प्रसार करेंगे. बताया जा रहा है कि यह रथ सभी जिलों के दूरदराज गांवों तक पहुंचेंगे और किसानों को फसल बीमा योजना और उससे होने वाले लाभ की विस्तृत जानकारी देंगे.

करार कर फसल नहीं खरीदने वाली कंपनियों पर होगी कार्रवाई

होशंगाबाद जिले में एक किसान बृजेश चौहान की धान कंपनी द्वारा करार करने के बाद भी नहीं खरीदे जाने को लेकर कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि 'नए कृषि कानून के तहत अगर इस तरह से करार करने के बाद भी कोई कंपनी किसान से उसकी फसल नहीं खरीदती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का प्रावधान है. इसी प्रावधान के तहत ऐसे कारोबारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.'

बता दें कि होशंगाबाद के किसान बृजेश चौहान से फार्च्यून कंपनी ने धान खरीदने का करार किया था लेकिन फसल तैयार होने के बाद कंपनी ने फसल की गुणवत्ता पर सवाल खड़े करते हुए धान खरीदने से इंकार कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details