मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Vaccine के दोनों डोज लगने के बाद भी Cowinapp पर आ रहा टीका लगवाने का मैसेज

By

Published : Jun 30, 2021, 7:54 AM IST

Updated : Jun 30, 2021, 8:49 AM IST

भोपाल(Bhopal) प्रदेश में लोगों को दो टीके (two dose) लगवाने के बाद भी कोविन ऐप पर टीका लगवाने का मैसेज आ रहा हैं.जिससे लोगों को नौकरी या अन्य कामों के लिए कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेशन(covid-19 vaccine certificate)नहीं मिल रहा है. कोविन ऐप में हो रही गड़बड़ी पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा(narottam mishra) ने कहा कि केंद्र सरकार का ऐप है भोपाल का नहीं. अगर गलती पाई जाती है सुधार किया जाएगा.

fault in cowin app
कोविन ऐप में गड़बड़ी

भोपाल(Bhopal)। मप्र अजब और गजब भी है. सरकार का दावा है कि अबतक दो करोड़ से ज्यादा कोविड के टीके लग चुके हैं. लेकिन दो टीके लगवाने के बाद भी टीका लगवाने का मैसेज आ रहा हैं. दो डोज लगवाने के बाद भी कोविन ऐप(Cowin App) टीका लगवाने का मैसेज दिखा रहा है. सर्टिफिकेशन(vaccination certificate) नहीं मिलने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है.कोविन ऐप में हो रही गड़बड़ी के सवाल पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा(narottam mishra) ने कहा कि यह भोपाल का ऐप नहीं है बल्कि केंद्र सरकार का ऐप है इसमें गलती नहीं हो सकती.

कोविन ऐप में गड़बड़ी

लोगो की परेशानी बना COWIN APP
टीकाकरण अभियान में ढेर सारी कमियां सामने आ रही हैं. ऐसे ही कई मामले राजधानी भोपाल में देखने को मिल रहे हैं. ज्यादातर मामलों में दूसरा डोज लगवाने वालों का भी एक ही टीका शो हो रहा है. कई ऐसे मामले हैं जहां वैक्सीन लगवाने के बाद कोई मैसेज नहीं आया. नौकरी और दूसरी जगहों पर कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेशन लाने को कहा जा रहा है. ऐसे में जब दोनों डोज लग चुके हैं तभी ऐप पर एक ही टीका दिख रहा है. लोग पोर्टल पर ऑनलाइन गलती सुधारवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी काट रहे हैं. मार्च में वैक्सीन लगवा चुके एक व्यक्ति का कहना है उन्होंने 90 दिन बाद दूसरी वैक्सीन भी लगवाई थी . लेकिन अभी भी पहला डोज कप्लीट होने का मैसेज दिखा रहा है और दूसरा डोज डीयू बता रहा है. अब हमें नौकरी या अन्य चीजों के लिए हम सर्टिफिकेट की जरूरत है लेकिन मिल नहीं रहा है. शहर के ही एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि मुझे पहला डोज मार्च में लगा था लेकिन अभी तक कोई मैसेज नहीं आया .कुछ बोलते हैं और वैक्सीनेशन सेंटर पर कुछ और लिखा जाता है. लोगों ने आधार के नंबर भी गलत लिखने का आरोप लगाया. कोविन ऐप पर जाते है तो वहां पहला या दूसरा डोज लगवाने का मैसेज ही दिख रहा है.
टीकाकरण अभियान में गड़बड़ियों पर बोले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा


एक आधार पर दोबारा नाम रजिस्टर करने के सवाल पर मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि यह भोपाल का ऐप नहीं है बल्कि केंद्र सरकार का ऐप है इसमें गलती नहीं हो सकती.मंत्री ने कहा एक आधार नंबर से एक ही नाम रजिस्टर हो सकता है दूसरा नहीं. मंत्री ने कहा अगर आप कोई आधार देते है मैं अपनी जानकारी ठीक करुंगा. सरकार के मुताबिक प्रदेश में अब तक दो करोड़ से ज्यादा वैक्सीन लोगों को लग चुकी हैं.

MP में खुलने लगे महावैक्सीनेशन 'रिकॉर्ड के राज', गृहमंत्री बोले हमारी नहीं कोविन पोर्टल की गलती

एमपी में 21 जून को वैक्सीन महाअभियान के आकड़े

वैक्सीन महाअभियान (MP Vaccine Mahaabhiyan) के दौरान एमपी में 21 जून को करीब 17 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लग चुका है.

एमपी को मिला है सबसे ज्यादा टीके लगाने का अवार्ड

दुनिया में एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड मध्य प्रदेश ने बनाया है. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन की तरफ से प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम कंफर्मेशन लेटर भी जारी हुआ है.

क्या है Cowin App

कोविन एप देश में कोरोना टीकाकरण के लिए एक मैनेजमेंट सिस्टम है जो कि क्लाउड आधारित है. इस एप में टीका लेने वाले लोगों की पूरी सूची रहती है. कोविन एप से कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया की पूरी ट्रैकिंग होती है. इसमें भारत में लगाए जाने वाले टीकों का पूरा रिकोर्ड रहता है.

एमपी में लग चुके टीकों के आकड़ें

  • कुल टीके लगे- 2 करोड़ 83 हजार 723
  • पहला डोज लगा - 1करोड़ 78 लाख 91 हजार 659
  • दूसरा डोज लगा -23 लाख 92 हजार 64
  • पुरुषों की संख्या- 1 करोड़ 13 लाख 27 हजार 181
  • महिलाओं की संख्या - 89 लाख 53 हजार 62
Last Updated : Jun 30, 2021, 8:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details