मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी के पार्कों में फिर लौटी रौनक, शाहपुरा लेक, वन विहार और एकांत पार्क में फिर उमड़ी लोगों की भीड़

कोरोना महामारी के चलते लोगों की मॉनिर्क वॉक पर लगा लॉक अब खुल गया है. जिससे सार्वजनिक पार्कों में पुरानी रौनक फिर से लौट आई है. पिछले कई महीनों से बदली हुई दिनचर्या से लोग वापस अपनी पुरानी दिनचर्या में लौट रहे हैं. पढ़िए पूरी खबर...

By

Published : Oct 22, 2020, 1:51 PM IST

park
पार्कों में लौटी रौनक

भोपाल। कोरोना महामारी के चलते लोगों की मॉनिर्क वॉक पर लगा लॉक अब खुल गया है. जिससे सार्वजनिक पार्कों में पुरानी रौनक फिर से लौट आई है. पिछले कई महीनों से बदली हुई दिनचर्या से लोग वापस अपनी पुरानी दिनचर्या में लौट रहे हैं और सुबह का यह नजारा अलग ही ऊर्जा और मन को सुकून देने वाला दिखाई देने लगा है.

शाहपुरा लेक पर मॉर्निंग वॉक

प्राणायम करते लोग

वैसे तो राजधानी भोपाल में कई सार्वजनिक पार्क हैं, लेकिन अगर कुछ प्रमुख स्थानों की बात करें, तो शाहपुरा लेक का एरिया आता है. जहां पर बड़ी संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक करने लेक के किनारे पहुंचते हैं. इस दौरान कई लोग योगा करते हैं. वहीं कुछ बड़े और बच्चे साइकिलिंग कर अपने आप को तरोताजा कर रहे हैं.

पार्क में फिर उमड़ी लोगों की भीड़

स्थानीय निवासियों का कहना है कि कोरोना काल में इन सारी गतिविधियों पर पाबंदी थी, इसलिए वह कॉलोनी में ही वॉक किया करते थे, लेकिन अब बहुत दिनों के बाद मॉर्निंग वॉक के लिए निकले है. छात्र ऋषभ गौर का कहना है कि लॉकडाउन के चलते उनकी साइकिल पर भी ताला लग गया था, लेकिन अब अनलॉक होने के बाद से वह साइकिलिंग कर रहे हैं और अपने लॉकडाउन के दौरान बढ़े हुए वजन को कम कर रहे हैं.

कोरोना काल में एकांत पार्क का नजारा

चार इमली के पास स्थित एकांत पार्क में एक अलग ही रौनक है. इस पार्क में मॉर्निंग वॉक, न्यूजपेपर रीडिंग, बैडमिंटन, ओपन जिम एक्सरसाइज के साथ छोटे-छोटे बच्चे भी कसरत करते नजर आ रहे हैं. हालांकि अभी भी लोगों में संक्रमण का डर है. यही वजह है कि सभी लोग मास्क लगाकर ही इन पार्कों में एक्सरसाइज कर रहे हैं. इस दौरान पार्क में एंट्री से पहले सभी लोगों को हैंड सेनीटाइज करना अनिवार्य है.

कॉलेज छात्रा पारुल शर्मा का कहना है कि कोरोना महामारी के के चलते लॉकडाउन में वह बाहर एक्सरसाइज नहीं कर पाती थीं, घर में ही योगा कर अपने आप को फिट रखने की कोशिश की जाती थी लेकिन अब अनलॉक में वह है मॉर्निंग वॉक के साथ ही ओपन जिम में एक्सरसाइज कर खुद को फिट रख रही हैं.

पार्क में खेलते लोग

वन विहार में कसरत करने पहुंच रहे लोग

वन विहार की सबसे खास बात यह है कि यह बड़े तालाब के किनारे बना हुआ है. जिससे यहां पर प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही पक्षियों की चहचहाहट और ताजी हवा वर्क करने वाले लोगों को मिलती है. बिजनेसमैन संजय मोटवानी का कहना है कि कोरोना महामारी के चलते वन विहार में भी प्रतिबंध लग गया था. जिसके बाद उनकी एक्सरसाइज रुक गई थी, लेकिन अब वनविहार पहुंचने का आनंद ही कुछ और है.

सार्वजनिक पार्क में सावधानी भी रखें

अनलॉक में संक्रमण से बचने के लिए सावधानी भी जरूरी है. विशेषज्ञ डॉक्टर सुनील पांडे का कहना है कि लंबे समय से लोग घरों में कैद थे और अब जब सार्वजनिक पार्क सबके लिए खुल गए हैं, तो लोग बड़ी संख्या में मॉर्निंग वॉक और एक्सरसाइज करने के लिए इन पार्कों में जाने लगे हैं. इस समय लोगों को सावधानियां रखनी चाहिए ताकि संक्रमण ना फैले. खुद को भी स्वस्थ रखने के लिए उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा भीड़ एक स्थान पर इकट्ठा ना हो. साथ ही अगर आसपास कोई नहीं है तो उस समय मास्क हटा सकते हैं, क्योंकि एक्सरसाइज करते समय आपको ज्यादा ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है. ऐसे में आप अपनी सहूलियत के हिसाब से मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोविड-19 के चलते सरकार ने सभी सार्वजनिक पार्कों पर प्रतिबंध लगाया था. अब अनलॉक होने के बाद सरकार ने सभी सार्वजनिक पार्कों को जनता के लिए खोल दिया है. यही कारण है कि सार्वजनिक पार्कों में एक बार फिर रौनक लौटी है. जहां पर छोटे बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक मॉर्निंग वॉक, योगा या अन्य तरह की एक्सरसाइज कर अपने आप को फिट कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details