मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 1, 2019, 1:47 AM IST

Updated : Oct 1, 2019, 10:15 AM IST

ETV Bharat / state

International Coffee Day: कॉफी के हैं शौकीन, जानिए इससे जुड़े फायदे और नुकसान

कॉफी के बारे में डाइटिशियन डॉ. अमिता सिंह ने अपने सुझाव दिए हैं. उन्होंने बताया कि कॉफी कब कितनी मात्रा में पीना चाहिए.

इंटरनेशनल कॉफी डे

भोपाल। आज इंटरनेशनल कॉफी डे है. अगर आप भी कॉफी के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है, क्योंकि दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक जिन्हें चाय पसंद होती है और दूसरे वे जिन्हें कॉफी पीना बहुत अच्छा लगता है. इसलिए आज कॉफी और उससे जुड़ी दिलचस्प बातें आपको जानना जरूरी है.

जानिए कॉफी से जुड़े फायदे और नुकसान

कॉफी के बारे में डाइटिशियन डॉ अमिता सिंह ने अपने सुझाव दिए हैं. उन्होंने बताया है कि एक दिन में कितनी बार कॉफी का सेवन करना चाहिए. कॉफी की कितना मात्रा शरीर के लिए हानीकारक है और कितनी लाभदायक.

डॉ. अमिता सिंह बताती हैं कि आम तौर पर एक कप कॉफी में 65 से 400 मिलीग्राम तक कैफीन होता है. दिन में चार कप कॉफी आप पी सकते हैं. ऐसे में अगर 950 मिलीग्राम कैफीन पूरे दिन में लिया जाता है तो शरीर के लिए ठीक रहेगा.

दिन में दो कप कॉफी लेने से डायबिटीज कंट्रोल होती है. ब्लड प्रेशर के मरीज दो कप से ज्यादा कॉफी न लें. खाने के बाद कॉफी का सेवन करे पर आपको फायदा नहीं मिलेगा. क्योंकि खाने में मौजूद आयरन, कैल्शियम का फायदा शरीर को नहीं मिल पाता है. डॉ. अमिता सिंह ने बताया कि कई बार युवा रात में जागने पर ज्यादा मात्रा में कॉफी पी लेते हैं, जो उनकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है और ब्लड प्रेशर पर भी इसका असर पड़ता है.

खाना खाने और कॉफी पीने के बीच कम से कम एक घंटे का गैप जरूर होना चाहिए, जबकि शाम के बाद कॉफी पीना आपकी नींद को खराब करेगा.

Last Updated : Oct 1, 2019, 10:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details