मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 10, 2020, 6:59 AM IST

ETV Bharat / state

MP के आयुष कॉलेजों में आज से शुरू होगा एडमिशन, 26 दिसंबर तक चलेगी कॉउंसलिंग

मध्यप्रदेश में बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस के लिए गुरुवार से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 26 दिसंबर तक चलेगी. छात्रों की काउंसलिंग भी ऑनलाइन ही की जाएगी और 29 दिसंबर को मेरिट सूची भी जारी की जाएगी.

Admission in Ayush colleges
आयुष कॉलेजों में प्रवेश

भोपाल। मध्य प्रदेश के आयुर्वेद होम्योपैथी यूनानी प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग स्नातक प्रवेश के लिए भारत सरकार और प्रदेश शासन से एडमिशन की अनुमति मिल गई है. आयुष कॉलेजों में गुरुवार से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 26 दिसंबर तक चलेगी. छात्र एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. छात्रों की काउंसलिंग भी ऑनलाइन ही की जाएगी. कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष आयुष कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया देरी से शुरू की गई है. प्रदेश सरकार की अनुमति मिलने के बाद गुरुवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें ऑनलाइन काउंसलिंग की जाएगी. 29 दिसंबर को मेरिट सूची भी जारी की जाएगी.


29 दिसंबर को आएगी मेरिट लिस्ट

प्रदेश के बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस के लिए ऑनलाइन कॉउंसलिंग की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू होगी. आयुष कॉलेजों में प्रवेश ऑनलाइन कॉउंसलिंग अंतर्गत पंजीयन, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, और पहले चरण की कॉउंसलिंग गुरुवार से शुरू हो जाएगी, जो 26 दिसंबर तक चलेगी. कोरोना के चलते छात्रों के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और प्रवेश की सभी सुविधा ऑनलाइन दी गई है. जो छात्र कॉलेज आकर प्रवेश प्रक्रिया पूरी करना चाहते है, उनके लिए कॉलेजो में हेल्पडेस्क बनाई गई है.

प्रवेश के लिए ऑनलाइन सुविधा

कोरोना संक्रमण के बीच कॉलेजो की कितनी सीटे भरेंगी और कितनी खाली रहेंगी, तो यह 29 दिसंबर को कॉउंसलिंग के आखरी दिन पता चलेगा. वहीं चॉइस फीलिंग की प्रक्रिया 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक चलेगी. साथ ही सीटों का आवंटन 7 जनवरी को किया जायेगा. आयुष विभाग ने कॉउंसलिंग की सभी जानकारी विभाग के पोर्टल पर अपलोड की है. छात्र विभाग की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते है जिन छात्रों को ऑनलाइन प्रक्रिया में समास्याए हो उनके लिए भी हेल्पडेस्क बनाई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details