मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गेहूं खरीदी केंद्रों पर संक्रमण को रोकने के किए गए पुख्ता इंतजाम, स्वास्थ्य परीक्षण के बाद मिलेगा प्रवेश

By

Published : Apr 16, 2020, 2:38 PM IST

राज्य शासन के निर्देश पर प्रदेश के 48 जिलों में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का कार्य एक दिन पहले ही प्रारंभ किया गया है. खरीदी केंद्रों पर किसान एवं वहां कार्यरत कर्मचारियों को संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए स्वास्थ्य परीक्षण की पुख्ता व्यवस्था की गई है

Access to procurement center after health test at MP wheat procurement centers
एमपी के गेहूं खरीदी केंद्रों पर स्वास्थ्य परीक्षण के बाद खरीदी केंद्र में मिलेगा प्रवेश

भोपाल | कोरोना वायरस के बढ़ते असर को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन के निर्देश पर प्रदेश के 48 जिलों में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का कार्य एक दिन पहले ही प्रारंभ किया है. खरीदी केंद्रों पर किसान एवं वहां कार्यरत कर्मचारियों को कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए स्वास्थ्य परीक्षण की पुख्ता व्यवस्था की गई है. खरीदी केंद्रों पर आने वाले हर व्यक्ति के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जाएगा. उसके बाद ही उसे अंदर प्रवेश दिया जाएगा .इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

प्रमुख सचिव खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण शिव शेखर शुक्ला ने जानकारी देते हुए कहा है कि, सभी जिलों को कोविड-19 के वायरस से बचाव के लिए गाइड-लाइन जारी की गई है. खरीदी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के उद्देश्य से एक दिन में मात्र 6 किसानों को ही एसएमएस भेजकर बुलाया जा रहा है. किसान 2 पाली में 3-3 की संख्या में खरीदी केन्द्रों पर पहुंचेंगे. खरीदी केन्द्रों पर आए किसानों के लिये हैंडवाश और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है. खरीदी कार्य करने में लगे गुणवत्ता परीक्षक, नोडल अधिकारी, उपार्जन प्रभारी, ऑपरेटर एवं हम्मालों को अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करने के निर्देश दिए गये हैं. मास्क की आपूर्ति जिले के स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से कराई गई है.


प्रमुख सचिव ने जानकारी दी है कि, खरीदी केन्द्रों की व्यवस्थाओं पर सतत निगरानी के लिए प्रत्येक 10 से 15 केन्द्रों पर एक जिलाधिकारी को सेक्टर अधिकारी बनाया गया है. इस अधिकारी के साथ भी स्वास्थ्य विभाग की टीम नियुक्त की गई है, जो आवश्यकतानुसार किसानों के स्वास्थ्य का परीक्षण करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details