मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंस्टाग्राम आईडी हैक कर पीड़िता को ब्लैकमेल करने वाला आरोपी तेलंगाना से गिरफ्तार

By

Published : Nov 25, 2020, 3:50 AM IST

Updated : Nov 26, 2020, 6:15 AM IST

राजधानी भोपाल की रहने वाली एक नाबालिग को ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया है. आरोपी इंस्टाग्राम ID हैक कर उसे ब्लैकमेल कर रहा था, जिसकी शिकायत पीड़िता ने स्थानीय थाने में दर्ज करवाई थी. पूरे मामले में कार्रवाई करते हुए साइबर क्राइम ब्रांच ने आरोपी को तेलंगाना से गिरफ्तार कर लिया है.

Cyber crime Bhopal
साइबर क्राइम भोपाल

भोपाल।राजधानी भोपाल की रहने वाली एक नाबालिग को ब्लैकमेल करने का मामला सामने आया है. आरोपी इंस्टाग्राम ID हैक कर उसे ब्लैकमेल कर रहा था, जिसकी शिकायत पीड़िता ने स्थानीय थाने में दर्ज करवाई थी. पूरे मामले में कार्रवाई करते हुए साइबर क्राइम ब्रांच ने आरोपी को तेलंगाना से गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी तुरुपू सांई और उसकी साथी कुमारी श्रावणी ने जीमेल अकाउंट के जरिए इंस्टाग्राम आईडी को हैक किया था. जिसकी शिकायत पीड़िता ने साइबर सेल से की थी. मामले को गंभीरता से लेते हुए साइबर सेल ने आरोपी को तेलंगाना से गिरफ्तार कर लिया है.

साइबर एक्सपर्ट

फर्जी आईडी बनाने में शामिल है एक युवती

साइबर क्राइम के मुताबिक 8वीं क्लास में पढ़ने वाली नाबालिग छात्रा ने शिकायत की थी. जिसमें उसने ने बताया कि फेक आईडी से युवक ने उससे दोस्ती कर उसका ई-मेल हैक कर लिया था. वह उसके पर्सनल फोटो निकालकर ब्लैकमेल कर रहा था. वह उससे दो महीने से लगातार प्यार भरी बातें नहीं करने पर बदनाम करने की धमकी दे रहा था. छात्रा की शिकायत पर तेलंगाना के रंगारेड्डी से आरोपी तुरुपू सांई को गिरफ्तार किया. बताया जा रहा है कि आरोपी युवक के साथ फर्जी आईडी बनाने में एक युवती कुमारी श्रावणी भी शामिल थी. हालांकि फिलहाल युवती पुलिस गिरफ्त से बाहर है. जिसकी पुलिस तलाश कर रही है.

ऐसे फंसाते हैं जालसाज

स्ट्रांग नहीं था जीमेल अकाउंट का पासवर्ड
जानकारी के मुताबिक पीड़िता ने अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड स्ट्रांग नहीं बनाया हुआ था. अपने मोबाइल नंबर को ही पासवर्ड बनाया था. लिहाजा बड़ी आसानी से हैकर ने अकाउंट हैक कर लिया और उसके जरिए इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी भी बना ली. इतना ही नहीं जीमेल अकाउंट से नाबालिक के निजी फोटो और वीडियो भी निकाल कर उसका दुरुपयोग किया गया. फिलहाल साइबर पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है. पुलिस को आशंका है कि पूछताछ में इस तरह की और भी वारदातों का खुलासा हो सकता है.

कैसे करता था हैकिंग

आरोपी तुरूपु ने पुलिस को बताया कि वह इंस्टाग्राम पर फेक आईडी बनाकर लड़कियों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता था. दोस्ती होने के बाद वह उनका मोबाइल फोन नंबर निकालकर उनके ई-मेल आईडी खोल लेता था. इससे उसे उनके बारे में पर्सनल जानकारी मिल जाती थी. इसी तरह उसने भोपाल की इस छात्रा को अपने जाल में फंसाया था.

पासवर्ड की कमजोरी ही करती है हैकर्स का काम आसान

पहले क्रिमिनल्स उनकी आईडी पासवर्ड से जुगाड़ लगाने की कोशिश करते हैं और इसमें सफल नहीं होने पर वे उन्हीं के नाम से मिलती जुलती आईडी बनाकर ऑरिजनल आईडी से जुड़े फ्रेंड्स को रिक्वेस्ट भेजते हैं. इनकी संख्या बढ़ने के बाद वे उनसे भी रुपए ऐंठने की कोशिश करते हैं. इससे बचने के लिए सोशल मीडिया आईडी पर फ्रेंड लिस्ट को हिडन रखना चाहिए.

कैसे करें बचाव

ऐसे पासवर्ड रखना है सबसे घातक

आईटी एक्सपर्ट्स के अनुसार खराब यानी कमजोर पासवर्ड के कई उदाहरण हैं. जिनमें मुख्य रूप से 123456 या 987654321, picture1, password, pass123, 1111111, 123123, 1234567, qwerty, abc123, password1, omgpop, iloveyou, sweetheart, mydarling, million1 और इससे मिलते जुलते नंबरों वाले पासवर्ड रखना सबसे घातक होता है.

साइबर एक्सपर्ट की राय

साइबर एक्सपर्ट शोभित चतुर्वेदी का कहना है कि जिस गति से तकनीक ने उन्नति की है, उसी गति से इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता बढ़ी है. एक ही जगह पर बैठकर इंटरनेट के जरिए लोगों की पहुंच विश्व के हर कोने तक आसान हो गई है. आज के समय में हर वह चीज जिसके विषय में इंसान सोच सकता है. उस तक उसकी पहुंच इंटरनेट के माध्यम से हो रही है. जैसे कि सोशल नेटवर्किंग ,ऑनलाइन शॉपिंग, डाटा स्टोर करना ,गेमिंग ,ऑनलाइन स्टडी ,ऑनलाइन जॉब, ऐसी तमाम साइट आज के समय में इंटरनेट का उपयोग लगभग हर जगह हो गया है इंटरनेट के विकास के साथ साइबर अपराधों की अवधारणा भी तेजी से बढ़ी है. उन्होंने कहा साइबर अपराधों से बचा जा सकता है. इंस्टाग्राम ओर फेसबुक बहुत हद तक सेफ है अगर आप सावधानी रखें तो. उन्होंने कहा आप जीमेल का पासवर्ड स्ट्रांग बनाएं, साथ ही जो भी एप्लिकेशन आप यूज कर रहे हैं उनके पासवर्ड स्ट्रांग रखें. किसी से अपना पासवर्ड शेयर न करें. अगर आप सावधान रहेंगे तो ऐसे अपराधों से बच पाएंगे.

Last Updated : Nov 26, 2020, 6:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details