मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 12, 2020, 6:35 PM IST

Updated : Jul 12, 2020, 7:13 PM IST

ETV Bharat / state

राजधानी में छात्रों के लिए विज्ञान की 'पाठशाला', बच्चों को ऐसे शिक्षा दे रही हैं युवा कम्युनिकेटर

राजधानी भोपाल में बच्चों को स्कूलों में हर सप्ताह तरह-तरह की गतिविधियां कराने वाली आशी चौहान इन दिनों छात्रों के लिए घर पर ही पाठशाला लगा रही हैं, और कोरोना से भी छात्रों को जागरूक कर रही हैं.

Science school
विज्ञान की 'पाठशाला'

भोपाल।वैश्विक महामारी कोरोना के चलते देशभर में लॉकडाउन चल रहा है, जिसके चलतेपिछले 4 महीने से स्कूल बंद हैं. ऐसे में बच्चों को स्कूलों में हर सप्ताह तरह-तरह की गतिविधियां कराने वाली आशी चौहान इन दिनों छात्रों के लिए घर पर ही पाठशाला लगा रही हैं, और कोरोना से छात्रों को जागरूक कर रही हैं. शहर की युवा कम्युनिकेटर आशी चौहान इन दिनों छात्रों की पाठशाला घर में ही लगा रही हैं, जिसमें मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जा रहा है.

विज्ञान की 'पाठशाला'
शहर की युवा कम्युनिकेटर आशी चौहान ने बच्चों को पानी और हवा के प्रेशर से होने वाली प्रतिक्रियाओं के बारे में बताया. इस दौरान आशी ने आसान भाषा में बच्चों को बताया कि पानी से भरी हुई बोतल की निचली सतह में कई छेद के बाद भी उसमें नीचे से पानी नहीं गिरेगा. लेकिन ऊपर से हवा का प्रेशर बोतल में आना चाहिए. इसी तरह कई प्रकार के उदाहरणों के साथ आशी चौहान लॉकडाउन के बीच घर पर ही छात्रों की पाठशाला लगा रही हैं.सामान्य दिनों में जब स्कूल लगती थी, उस दौरान आशी चौहान अलग-अलग स्कूलों में छात्राओं को गुड टच और बैड टच जैसी कक्षाएं भी दिया करती थीं, साथ ही छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तरह-तरह की टिप्स स्कूलों में जाकर दिया करती थीं, लेकिन 4 महीने से स्कूल बंद हैं. ऐसे में आशी स्कूलों से संपर्क करके छात्रों के घरों में जाकर छात्रों को कम संख्या में एकत्रित करके कक्षाएं लगा रही हैं.गौरतलब है कि अब जब तक स्कूल नहीं खुलते हैं, तो छात्रों को घर पर ही किसी तरह पढ़ाई से जुड़े रहना होगा. छात्र इन दिनों ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं, लेकिन हाल ही में शिक्षा विभाग ने पहली से पांचवी तक के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर दी हैं, ऐसे में शहर की युवा कम्युनिकेटर आशी चौहान बच्चों को घर-घर जाकर एजुकेशन दे रही हैं.
Last Updated : Jul 12, 2020, 7:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details