मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय का 43 वां स्थापना दिवस, समारोह में मेघालय और असम के कलाकारों ने दी संगीतमय प्रस्तुति

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में 43 वां स्थापना दिवस समारोह मनाया जा रहा है. 8 मार्च से शुरू हुए इस आयोजन में देर शाम मेघालय और असम से आए कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया

By

Published : Mar 10, 2019, 1:41 PM IST

कलाकारों ने दी संगीतमय प्रस्तुति

भोपाल। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में 43 वां स्थापना दिवस समारोह मनाया जा रहा है. 8 मार्च से शुरू हुए इस आयोजन में देर शाम मेघालय और असम से आए कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया.मेघालय से आए कलाकारों ने अपनी मातृभाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा में भी गीतों की प्रस्तुति दी . 'रीड एंड द म्यूजिकल फोकस ग्रुप' के मेघालय के कलाकारों ने एक से एक संगीतमय प्रस्तुतियां पेश की. इसके बाद 'मो एंड द शूटिंग स्टार ग्रुप' असम के कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुतियां देकर अपनी लोक संस्कृति से सभी का दिल जीत लिया.

Indira Gandhi National Human Museum

इस अवसर पर पूर्वोत्तर राज्यों की परंपरा पर केंद्रित प्रदर्शनी और पूर्वोत्तर भारत की महिलाओं के योगदान पर संगोष्ठी आयोजित की गयी.इस दौरान पूर्वोत्तर राज्यों के पारंपरिक व्यंजनों पर केंद्रित फूड फेस्टिवल भी लगाया गया, जिसमें भील जनजाति के मक्का रोटी, बैगन भरता, लहसुन की चटनी, सिक्कम के मोमोस और मणिपुर के मटर छोला का स्वाद चखने को मिल रहा है.

Indira Gandhi National Human Museum

इस दौरान इंदिरा गांधी मानव संग्रहालय के ज्वाइंट डायरेक्टर दिलीप सिंह ने बताया कि यह मानव संग्रहालय का 43 वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. इसी उपलक्ष में कई कार्यक्रम यहां पर आयोजित किए जा रहे हैं. यहां पर एक खास एग्जीबिशन के साथ आर्ट और क्राफ्ट का एक मेला भी आयोजित किया जा रहा है.सुबह के दौरान लेक्चर सीरीज और सेमिनार रखे गये है. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में 7 राज्यों के कलाकार भाग लिया हैं.बता दें कि आयोजन 8 मार्च से 10 मार्च तक जारी रहेंगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details