मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 12, 2021, 4:13 AM IST

Updated : Jul 12, 2021, 4:34 AM IST

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 41 लोगों की मौत, सीएम योगी ने जताया शोक

यूपी में रविवार को प्राकृतिक आपदा ने कहर बरपाया. प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 41 लोगों की मौत हो गई. वहीं 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस आपदा में हुई जनहानि पर शोक व्यक्त किया है.

41 killed in lightning strike in Uttar Pradesh
उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत

लखनऊ। प्रदेश के कई जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली ने कहर ढाया. प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कुल 41 लोगों की मौत हो गई है. कानपुर मंडल में 18, प्रयागराज में 13, कौशांबी में 4, प्रतापगढ़ में 1, आगरा में 3 और वाराणसी व रायबरेली जिले में 1-1 व्यक्ति की जान चली गई. जबकि 30 से ज्यादा लोग झुलस गए.

  • प्रयागराज में आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत

प्रयागराज में गरज-चमक के साथ हुई बारिश के दौरान अलग-अलग इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई. वहीं चार लोग घायल हो गए. घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. प्रयागराज के कोरांव थाना क्षेत्र में तीन, बारा में तीन और करछना में दो लोगों की जान चली गई. गंगापार के सोरांव तहसील में विभिन्न स्थानों पर 5 लोग जान गवां बैठे. मरने वालों में एक बालक, दो किशोर, तीन किशोरियां और तीन महिलाएं तथा अधेड़ और बुजुर्ग शामिल हैं.

  • घाटमपुर में 38 मवेशियों की भी मौत

आकाशीय बिजली गिरने से सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर मंडल में हुआ है. कानपुर देहात के भोगनीपुर तहसील के अलग-अलग गांवों में पांच, घाटमपुर में एक, फतेहपुर जिले में सात और हमीरपुर के ऊपरी ग्राम में दो लोगों की मौत हो गई. बांदा कोतवाली क्षेत्र के मोतियारी गांव में 13 वर्षीय बच्ची और उन्नाव के सराय बैदरा गांव में दो बच्चों की जान चली गई. घाटमपुर में 38 मवेशियों की भी मौत हुई है.

इसे भी पढ़ें-भारी बारिश और ओलावृष्टि से कुदरत का कहर जारी, देखें वीडियो

कौशांबी के चायल और मंझनपुर तहसील में दो-दो लोगों की मौत हुई है. इनमें पुरखास में रामचंद्र, अकबराबाद गुसैली में मूरतध्वज, पश्चिम शरीरा में मयंक उर्फ शनि शामिल हैं. प्रतापगढ़ के मंगापुर में आशाराम की मौत हो गई. आगरा के शिकोहाबाद थाना क्षेत्र के दो गांवों में तीन किसान हेमराज, रामसेवक उर्फ भूरी सिंह और अमर सिंह की मौत हो गई. रायबरेली जिले के पूरे इच्छन गोडा मजरे सिरसिरा गांव में धान की बेंड उखाड़ रहे आशा राम की भी बिजली गिरने से जान चली गई. वाराणसी जिले के रिक्शा खुर्द गांव में गाय चराने गए 15 वर्षीय किशोर विकल की भी बिजली गिरने से मौत हो गई.

  • सीएम ने जताया शोक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट, उन्नाव, प्रयागराज, फिरोजाबाद, कौशाम्बी, कानपुर नगर, कानपुर देहात में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने दिवंगतों के परिजनों को नियमानुसार अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने आकाशीय बिजली गिरने से घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराने के भी निर्देश दिए हैं.

Last Updated : Jul 12, 2021, 4:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details