मध्य प्रदेश

madhya pradesh

4 वर्षीय अभीष्ट झंडा देखकर बता देता है 195 देशों के नाम, जानिए कौन है ये ?

By

Published : Dec 11, 2020, 1:22 PM IST

एक नवंबर 2013 में एक फिल्म रिलीज हुई थी जिसका नाम था कृष-2. फिल्म में एक मासूम का आईक्यू टेस्ट लिया जाता है. बच्चे का जवाब सुन स्कूल के प्राचार्य से लेकर शिक्षक तक दंग रह जाते हैं. लेकिन क्या रियल लाइफ में भी ऐसा होता है. आप कहेंगे नहीं. लेकिन इस धरती पर कुछ बच्चे ऐसे हैं जिनका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है. देखें पूरी रिपोर्ट

abhisht-jha-has-amazing-talent
झंडा देखकर बता देता हैं देशों के नाम

भोपाल/मधुबनी: कंप्यूटर से भी तेज दिमाग की बात करें तो बच्चों में सबसे पहला नाम कौटल्या पंडित का जहन में आता है जो पलक झपकते ही हर सवाल का जवाब दे देता है लेकिन हम बात कर रहे हैं. बिहार के मधुबनी के रहने वाले चार साल के मासूम अभीष्ट झा की जो सिर्फ झंडा देखकर 195 देशों के नाम और राजधानी बता देता है.

कंप्यूटर से तेज चलता है दिमाग
जिस उम्र में बच्चों में समझदारी विकसित होती है. उस उम्र में पूर्व राज्यसभा सांसद सह भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा के पोते अभीष्ट झा ने नई पीढ़ी के बच्चों के लिए अद्वितीय मिशाल कायम कर दिखाया है. महज चार साल के अभीष्ट ने सबसे कम उम्र में सिर्फ देश का झंडा देखकर मिनटों में दुनिया के 195 देशों का नाम बताने का कारनामा कर दिखाया है.

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज
अभीष्ट की इसी उपलब्धि के लिए उसका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया में इनदिनों खूब वायरल हुआ है. अभीष्ट ने झंडा देखकर 195 देशों के नाम बता कर 1 दिसम्बर 2020 को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है. नासिक में आयोजित कार्यक्रम में अभीष्ट के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज किया गया है.

झंडा देखकर बता देता हैं देशों के नाम

कोरियाही का रहने वाला है अभीष्ट
24 जुलाई 2016 को अभीष्ट का जन्म बिहार के सीतामढ़ी जिले के कोरियाही में हुआ. अभीष्ट का परिवार भोपाल में रहता है. प्रभात झा के पुत्र व अभीष्ट के पिता तुषमुल झा पेशे से व्यवसायी व राजनीति में भी सक्रिय हैं. उसकी मां श्वेता झा गृहिणी हैं. अभीष्ट की विलक्षण स्मरण शक्ति का अंदाजा सबसे पहले उसकी मां ने ही लगाया. उसे स्कूल से वंडर बॉय का भी खिताब मिला है. चार साल के अभीष्ट को राष्ट्रगान, राष्ट्रीय गीत के अलावा कई भक्ति गीत भी याद है. अभीष्ट को डांस और संगीत में भी काफी रुचि है.

''मुझे तो भारतवर्ष का नाम और भी ऊंचा करना है, अभी तो ये शुरुआत है. आप सभी ने आशीष दिया, आपके चरणों में धन्यवाद.'' - अभीष्ट झा

ABOUT THE AUTHOR

...view details