मध्य प्रदेश

madhya pradesh

500 से अधिक को रोजगार देने वाले उद्योग को मिलेगा पैकेज, MP में होगा 3250 करोड़ रु. का निवेश

By

Published : Feb 14, 2020, 7:53 PM IST

दिल्ली में आयोजित राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में देश के शीर्ष उद्योगपतियों ने मध्यप्रदेश में 3,250 करोड़ रुपये की निवेश की घोषणा की है. इससे 14 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. इस कॉन्फ्रेंस में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हुए।

Round table conference
राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस

भोपाल।मध्य प्रदेश में 100 करोड़ रुपये से कम निवेश वाले, जबकि 500 से अधिक लोगों को रोजगार देने वाले उद्योग, मेगा उद्योग की श्रेणी में शामिल होंगे और सरकार से उन्हें जरूरी पैकेज मिलेगा. निवेश को बढ़ावा देने के लिए 7 दिनों के भीतर 40 सेवाओं के लिए तत्काल मंजूरी और लाइसेंस अनिवार्य रूप से मिल जाएंगे. दिल्ली में आयोजित राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इसकी घोषणा की है.

राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए सीएम कमलनाथ

निवेश पोर्टल द्वारा प्रदान की गई डीम्ड स्वीकृति को वास्तविक स्वीकृति मंजूरी के बराबर माना जाएगा और इसकी कानूनी मान्यता होगी. औद्योगिक पार्कों के बाहर स्थापित परिधान इकाइयों को परिधान क्षेत्र को दिये जा रहे पैकेज के तहत प्रोत्साहन राशि मिलेगी. राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में देश के शीर्ष उद्योगपतियों ने प्रदेश में 3,250 करोड़ रुपये की निवेश की घोषणा की है. इससे 14 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

नई दिल्ली में वस्त्र और परिधान तथा खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर की प्रमुख उद्योग इकाइयों के प्रमुखों के साथ गोलमेज कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बड़ी संख्या में रोजगार निर्माण करने वाले इस क्षेत्र की उद्योग इकाइयों को प्रोत्साहन देने के लिये उठाये गये कदमों की जानकारी दी. उन्होंने इन सेक्टरों को आगे बढ़ाने में उद्योगपतियों से सहयोग मांगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जैविक कपास से कपड़ा और परिधान बनाने के लिए और अधिक प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध है.

एकीकृत इकाइयों को प्रोत्साहित करने बनेगी नीति

मुख्यमंत्री ने बताया कि कॉटन उत्पादक किसानों और संबंधित निर्माताओं को शामिल करते हुए राज्य शासन ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है. समिति वस्त्र/परिधान के लिए कपास के उपयोग को बढ़ावा देने के उपायों पर अमल करेगी. राज्य सरकार कपड़ा क्षेत्र में समग्र और एकीकृत इकाइयों को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति भी तैयार करेगी.

निवेश विस्तार योजनाओं को बढ़ावा मिलेगा

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया कि पांच करोड़ रुपये से अधिक की निवेश विस्तार योजना को भी प्रोत्साहन राशि मिलेगी. अब तक यह प्रावधान था कि प्रोत्साहन राशि मूल निवेश के केवल 30 प्रतिशत राशि पर जो 10 करोड़ रुपये से कम नहीं पर ही मिलती थी. इससे पहले से निवेश कर चुकी इकाइयों की निवेश विस्तार योजनाओं को बढ़ावा मिलेगा.

बड़िया खेड़ी सीहोर में प्लग एंड प्ले औद्योगिक पार्क

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में प्लग एंड प्ले औद्योगिक पार्क 60 एकड़ क्षेत्र में बड़िया खेड़ी (सीहोर) में विकसित किया जाएगा. ये भोपाल हवाई अड्डे से केवल 28 किलोमीटर दूर है और भोपाल-इंदौर राजमार्ग के करीब है. मुख्यमंत्री ने सभी निजी डेवलपर्स से आग्रह किया है कि वो इंदौर के पास स्थित बरलाई में पीपीपी मॉडल पर परिधान पार्क के विकास के लिए आगे आएं.

आर्थिक क्षेत्र में वैश्विक चुनौतियों के प्रति उद्योग जगत सतर्क रहे

उद्योग मित्र प्रस्तावों और नीतियों से प्रोत्साहित होकर निवेशकों ने की घोषणाएं कपड़ा उद्योग के शीर्ष उद्योगपतियों ने मुख्यमंत्री कमल नाथ के उदयोग मित्र प्रस्तावों और नीतियों से उत्साहित होकर 3250 करोड़ के निवेश करने की घोषणाएं की. इससे प्रदेश के 14 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

भोपाल में किया जाएगा भारी निवेश

कपड़ा उद्योग से जुड़ी शीर्ष कंपनी ट्राइडेंट ग्रुप के चेयरमेन राजेन्द्र गुप्ता ने 3000 करोड़ का निवेश भोपाल में करने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. गोकलदास एक्सपोर्ट कंपनी के प्रबंध निदेशक शिवा गणपति ने बताया कि भोपाल में ही 50 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. इस निवेश से 3 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा. इसी प्रकार मयूर यूनिकोटर्स के महाप्रबंधक स्वप्निल व्यास ने ग्वालियर में 150 करोड़ रुपये के निवेश की जानकारी दी.एक हजार लोगों को इस निवेश से रोजगार प्राप्त होगा.

'टेक्सटाइल पार्क स्थापित करेंगे'

कान्फ्रेंस में प्रतिभा सिंटेक्स कंपनी के प्रबंध निदेशक श्रेयस्कर चौधरी ने बताया कि इन्दौर में MSMI यूनिट के लिए 100 करोड़ के निवेश से टेक्सटाइल पार्क स्थापित करेंगे. ये पार्क बनाने के परिधान एक्सपोर्ट प्रमोशन कांउसिल के चेयरमेन ए. शक्तिवेल सहयोग करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details