मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी बोर्ड के पोर्टल में गड़बड़ी के चलते 3 लाख छात्र नहीं भर पाए परीक्षा फॉर्म

By

Published : Dec 23, 2020, 4:46 PM IST

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष परीक्षा फॉर्म भरने की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल पर की गई थी. लेकिन एमपी बोर्ड के पोर्टल पर गड़बड़ी होने की वजह से प्रदेश के 3 लाख से अधिक छात्र परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाए हैं.

Board of Secondary Education
माध्यमिक शिक्षा मंडल

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल के पोर्टल पर गड़बड़ी होने की वजह से प्रदेश के 3 लाख से अधिक छात्र परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाए हैं. कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा फॉर्म की आखिरी तारीख 15 दिसंबर थी, लेकिन सर्वर डाउन की समस्या को देखते हुए बोर्ड ने तारीख बढ़ाकर 18 दिसंबर कर दिया था. जिसके बाद सोमवार को मंडल ने एक आदेश जारी कर लेट फीस 2000 से घटाकर 100 रुपये कर दी थी. अब छात्र लेट फीस के साथ 31 दिसंबर तक फॉर्म भर सकेंगे. जिसके बाद यह फीस पुराने नियम के हिसाब से ही लगेगी. यानी हर विद्यार्थी को 31 दिसंबर के बाद 2 से 10 हजार रुपये तक लेट फीस देनी पड़ेगी. शिक्षा मंडल के पोर्टल की गड़बड़ी का खामियाजा प्रदेश के लाखों छात्रों को भुगतना पड़ रहा है.

एमपी बोर्ड की हेल्पलाइन पर 1 हजार से अधिक शिकायत दर्ज

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष परीक्षा फॉर्म भरने की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल पर की गई थी. छात्र पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हैं, इस बीच कई छात्रों ने यह शिकायत की कि एमपी बोर्ड के पोर्टल पर सर्वर डाउन होने के चलते फॉर्म की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है. ऐसी तकरीबन 100 से अधिक शिकायतें एमपी बोर्ड की हेल्पलाइन पर भी दर्ज की गई है. अब जब परीक्षा फॉर्म की आखिरी तारीख निकल चुकी है, तो छात्रों ने इस पर आपत्ति जताना शुरू कर दिया है. जिसके बाद सामने आया है कि एमपी बोर्ड में पोर्टल पर गड़बड़ी के चलते तीन लाख से अधिक परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाए हैं.

बोर्ड ने कहा जनवरी तक पूरी होगी प्रक्रिया

पोर्टल पर गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद मंडल के अधिकारियों का कहना है कि विभाग के साथ चर्चा कर छात्रों के हित में निर्णय लिया जाएगा. जो छात्र फॉर्म नहीं भर पाए हैं, उनके लिए व्यवस्था की जाएगी. जिन छात्रों के फॉर्म पोर्टल पर सर्वर डाउन होने के चलते नहीं भरे हैं. उन्हें लेट फीस में रियायत दी जाएगी. मंडल की कोशिश है कि जनवरी के पहले सप्ताह तक सभी छात्रों के फॉर्म फिल हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details