मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इस बार लेट आएंगे दसवीं-बारहवीं का बोर्ड रिजल्ट, मई के दूसरे सप्ताह में आने की उम्मीद

दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन लेट होने के चलते इस बार दसवीं-बारहवीं के परीक्षा परिणाम मई के पहले सप्ताह या दूसरे सप्ताह में आएंगे. अभी तक कॉपियों के मूल्यांकन की लिस्ट हाथ से आती थी, लेकिन इस बार ऑनलाइन होने के बाद भी कई स्कूलों में अभी तक लिस्ट नहीं भेजी है.

By

Published : Apr 13, 2022, 7:22 PM IST

mp board result
एमपी बोर्ड रिजल्ट

भोपाल।मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन लेट होने के चलते इस बार दसवीं-बारहवीं के परीक्षा परिणाम मई के पहले सप्ताह या दूसरे सप्ताह में आएंगे. अभी तक कॉपियों के मूल्यांकन की लिस्ट हाथ से आती थी, लेकिन इस बार ऑनलाइन होने के बाद भी कई स्कूलों में अभी तक लिस्ट नहीं भेजी है. इस वजह से इसके देर से आने की उम्मीद है. माध्यमिक शिक्षा मंडल पहले अप्रैल के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट घोषित करने की तैयारी में था. (mp board exam result 2022)

जानें क्या कहते हैं एमपी बोर्ड के पीआरओ

18 लाख विद्यार्थियों ने दिए एग्जामः मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं-बारहवीं परीक्षाएं 17 फरवरी से 12 मार्च तक आयोजित की गई थीं. इस बार प्रदेश भर से करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं. दसवीं-बारहवीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पांच मार्च से शुरू हुआ था. दसवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों की करीब एक करोड़ 30 लाख उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में 30 हजार शिक्षक लगे हुए हैं. अब विद्यार्थी बेसब्री से परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. (how to check mp board exam result)

नहीं भेजी गई फाइनल लिस्टः मूल्यांकन कार्य 10 अप्रैल तक होना था, जिसके बाद 25 अप्रैल तक रिजल्ट घोषित करने की उम्मीद की जा रही थी. अब यह आगे बढ़ गया है, क्योंकि अभी तक स्कूलों द्वारा कॉपियों के मूल्यांकन के बाद भेजी जाने वाली फाइनल लिस्ट नहीं भेजी गई है. इस बार ऑनलाइन इसकी व्यवस्था थी. जिसका कारण टीचरों का अन्य कार्यों और स्कूल खुलने के चलते पढ़ाई और कक्षाओं में लगे रहना भी बताया जा रहा है. इधर, मंडल के अधिकारी कहते हैं कि जल्द ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में दोहरा मापदंड! कहीं छात्रों ने परीक्षा केंद्र के बाहर उतारे जूते-चप्पल तो कहीं जूते-चप्पल पहन कर दे रहे एग्जाम

पिछले साल सौ फीसदी रहा था परिणामःमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का परिणाम आमतौर पर परीक्षा खत्म होने के 45 दिनों के अंदर जारी कर दिया जाता है. हर साल अप्रैल के अंतिम या मई के दूसरे सप्ताह तक दोनों कक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए जाते हैं. पिछले दो साल 2020 और 2021 में कोविड संक्रमण के कारण चार जुलाई और 27 जुलाई को परीक्षा परिणाम जारी किए गए थे. पिछले साल परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी. पिछली कक्षाओं के आधार पर परिणाम तैयार किए गए थे. इस कारण दोनों कक्षाओं का परिणाम सौ फीसदी रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details