मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल में शुरू हुआ 1000 बेड का क्वॉरेंटाइन सेंटर, दिखाई जाएगी रामायण

By

Published : May 13, 2021, 11:11 AM IST

Updated : May 13, 2021, 2:07 PM IST

भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 1000 बिस्तरों का क्वॉरेंटाइन सेंटर शुरू किया गया है. इसके लिए रामायण और महाभारत का हर रोज प्रसारण किया जाएगा. इसके लिए कोविड सेंटर में एक बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई है.

Ramayana
रामायण

भोपाल। इंदौर के राधा स्वामी के बाद अब भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 1000 बिस्तरों का क्वॉरेंटाइन सेंटर शुरू किया गया है. यहां कोविड मरीजों के लिए लगाए गए बेड के पास मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, हॉट वॉटर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. यही नहीं एडमिट होने वाला पेशेंट सकारात्मक रहे, इसके लिए रामायण और महाभारत का हर रोज प्रसारण किया जाएगा. इसके लिए कोविड सेंटर में एक बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई है.

शुरू हुआ 1000 बेड का क्वॉरेंटाइन सेंटर,

पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने किया था शुभारंभ

पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस 1000 बेड की करंट टाइम सेंटर का मोतीलाल नेहरू स्टेडियम पहुंचकर शुभारंभ किया था. क्वॉरेंटाइन सेंटर में कोरोना के माइल्ड और मोटरेट पेशेंट को रखा जाएगा. कोविड सेंटर को भारतीय जनता पार्टी की भोपाल इकाई ने तैयार कराया है. क्वॉरेंटाइन सेंटर मरीजों को व्यस्त रखने के लिए तमाम तरह की सुविधाएं जुटाई गई है. यहां मरीजों के लिए हर रोज योगा सेशन होगा, साथ ही एक बड़ी स्क्रीन लगाई गई है, जिस पर हर रोज रामायण और महाभारत के एपिसोड दिखाएं जाएंगे. यह क्वॉरेंटाइन सेंटर ऐसे लोगों के लिए तैयार किया गया है, जिनके पास कोरोना संक्रमित होने पर घर पर आइसोलेट होने के लिए अलग से जगह नहीं है, ताकि परिवार को संक्रमण से बचाया जा सके.

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम

सेंटर को बांटा अलग-अलग महापुरुषों के नाम पर

क्वारंटाइन सेंटर कई भागों में बांटा गया है और हर भाग को फ्रीडम फाइटर्स और प्रसिद्ध हस्तियों के नाम पर उनका नाम रखा गया है. मसलन महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, अब्दुल कलाम, सरदार पटेल वार्ड, राजा भोज आदि नाम रखे गए हैं. इसी तरह महिलाओं के लिए अलग हिस्सा तैयार किया गया है, इसका नाम रानी कमलापति और रानी लक्ष्मीबाई रखा गया है.

कोरोना के बाद ब्लैक फंगस का खतरा, 50 केस मिले

हर बेड पर मोबाइल चार्जिंग और वॉटर हीटिंग की सुविधा

क्वॉरेंटाइन सेंटर में हर बेड पर मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था की गई है. ताकि लोग अपना मोबाइल चार्ज कर सके. इसके अलावा वॉटर हीटिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. ऐसे मरीज जिन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत है, उनके लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध कराया जा रहा है. कोरोना मरीजों को एक्टिव रखने के लिए योगा सेशन कराया जा रहा है, ताकि मरीज जल्द स्वस्थ हो सके. मरीज पॉजिटिव रह सके इसके लिए यहां एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है. जिस पर रामायण और महाभारत दिखाई जा रही है. इसके अलावा पूरे दिन क्वॉरेंटाइन सेंटर में महामृत्युंजय और गायत्री मंत्र की धुन बजती रहती है.

Last Updated : May 13, 2021, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details