मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नौतपा में झुलसा पूरा मध्यप्रदेश, जनता हुई बेहाल

प्रदेश में पिछले कई दिनों से तेज धूप और गर्मी का कहर जारी है. अधिकतम तापमान बढ़कर 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.  ऐसे में नौतपा के आखिरी दिन पारा 47 के पार पहुंच गया.

By

Published : Jun 2, 2019, 6:46 PM IST

नौतपा में झुलसा पूरा मध्यप्रदेश

भिंड/ग्वालियर। प्रदेश में पिछले कई दिनों से तेज धूप और गर्मी का कहर जारी है. अधिकतम तापमान बढ़कर 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. ऐसे में नौतपा के आखिरी दिन पारा 47 के पार पहुंच गया. यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रदेश की जनता का इस बार गर्मी ने वाकई पसीना निकाल दिया है.

नौतपा में झुलसा पूरा मध्यप्रदेश

भिंड में नौतपा के आखरी दिन गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल हैं. पिछले 9 दिन नौतपा में लगातार गर्मी ने अपना कहर जारी रखा. भिंड में पारा 46 से 47 डिग्री तक पहुंचा. ऐसे में कामकाजी लोगों को छोड़कर बाकी लोग गर्मी के चलते घरों से कम ही निकल रहे हैं. ऐसे में प्रशासन के भी कुछ खास इंतजाम नहीं दिख रहे. शहर में इक्का-दुक्का प्याऊ लगवाए गए हैं लेकिन उन पर भी पीने लायक ठंडा पानी नहीं उपलब्ध हो पा रहा है.
इस भीषण गर्मी के बावजूद राम सिंह नरवरिया जो एक 60 साल के ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी हैं. इस जला देने वाली धूप में भी पूरी लगन से अपनी ड्यूटी पर तैनात हैं. राम सिंह बताया कि प्रशासन की ओर से कुछ खास इंतजाम तो नहीं है लेकिन वह आस-पास से ठंडे पानी का इंतजाम कर अपनी प्यास बुझा लेते हैं और काम पर लग जाते हैं.
वहीं ग्वालियर में भी नौतपा के आखिरी दिन तापमान 40 डिग्री को पार कर गया. दोपहर में सड़कें सूनी हो गई. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा. ग्वालियर में इस बार 25 मई से शुरू हुए नौतपा से लोगों को काफी परेशानी हुई. 30 मई को सर्वाधिक तापमान 47 डिग्री पार कर गया था जबकि नौतपा के आखिरी दिन रविवार को तापमान 46 डिग्री के आसपास रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details