मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जाति पूछकर मुआवजा देने पर बवाल, बीजेपी, कांग्रेस आमने-सामने

By

Published : Jan 18, 2020, 8:21 PM IST

प्रदेश में सरकार ने एससी-एसटी वर्ग के लिए बड़ा फैसला लिया है. जिसमे इस वर्ग के लोगों को हत्या और दुष्कर्म के मामलों में पीड़ित को 8 लाख तक की मदद दी जाएगी.

Ruckus over giving compensation to caste tail in bhind
जाति पूछकर मुआवजा देने पर बवाल

भिंड़। प्रदेश में सरकार ने एससी-एसटी वर्ग के लिए बड़ा फैसला लिया है. अब इस वर्ग के लोगों को हत्या और दुष्कर्म के मामलों में पीड़ित को 8 लाख तक की मदद दी जाएगी. जिसमें हत्या और दुष्कर्म के पीड़ितों को एक लाख से 8 लाख जबकि मृतक की पत्नी या परिजन को 5 हजार की मदद की जाएगी. जब तक की असहाय को आय का कोई अन्य साधन नहीं मिल जाता.

सरकार के इस फैसले को लेकर अब जातिगत राजनीति दिखाई देने लगी है. सरकार के इस फैसले का जहां बीजेपी ने स्वागत किया है, वहीं सरकार को सलाह भी दी की सभी वर्गों के लिए ऐसा फैसला होना चाहिए. वहीं भिंड जिला कांग्रेस के प्रवक्ता डॉ अनिल भारद्वाज ने इसे सबके साथ चलने वाला कदम बताया है.

जाति पूछकर मुआवजा देने पर बवाल

बीजेपी जिला अध्यक्ष नाथू सिंह गुर्जर ने कहा है कि बीजेपी हमेशा से आरक्षित वर्ग के लिए खड़ी रही है, हाल ही में 10 साल के लिए आरक्षण बढ़ाया गया. जिसके लिए बीजेपी ने सबसे पहले पहल कर की. सामान्य वर्ग को भी देखना चाहिए इस तरह मुआवजा और राहत उन्हें भी दिलाना चाहिए.

वही मामले को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता अनिल भारद्वाज ने कहा है कि सरकार हमेशा सभी को साथ लेकर चलती है जो भी पीड़ित हैं. चाहे एससी-एसटी वर्ग के हो या सामान्य वर्ग. सरकार हमेशा से उनके साथ रही है क्योंकि सरकार केवल एक जाति विशेष की नहीं है. इस सरकार में सामान्य वर्ग को भी 10 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का काम किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details