मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रेत के अवैध उत्खनन पर पुलिस की दबिश, 2 पनडुब्बी 1 पोकलेन मशीन

By

Published : Jan 22, 2021, 8:05 AM IST

भिंड में प्रशासन ने सिंध नदी से अवैध उत्खनन करते हुए दो पनडुब्बी और एक एलएनटी मशीन को जब्त किया है. वहीं पुलिस प्रशासन और माइनिंग विभाग कि कार्रवाई को देखते हुए माफिया मौके से फरार हो गए.

Illegal sand quarrying
रेत का अवैध उत्खनन

भिंड। पुलिस प्रशासन और माइनिंग विभाग ने सिंध नदी पर चल रहे अवैध रूप से रेत के उत्खनन पर बड़ी कार्रवाई की है. छापामार कार्रवाई करने पहुंची टीम ने मौके से दो पनडुब्बी और एक एलएनटी मशीन को जब्त किया है. हालांकि अचानक पुलिस और प्रशासन को देख रेत माफिया मौके से फरार हो गए, लेकिन इस कार्रवाई से भिंड जिले में एनजीटी के नियमों की उड़ रही खुलेआम धज्जियां की पोल खुल गई है.

ग्रामीणों की शिकायत पर दबिश
भिंड जिले के उमरी थाना क्षेत्र में खैरा गांव से लगे सिंध नदी के किनारे पर रेत माफिया और लोकल ठेकेदारों द्वारा लगातार अवैध उत्खनन किया जा रहा था. जिसको लेकर ग्रामीणों ने कई बार पुलिस से शिकायत भी की. डीएसपी हेडक्वार्टर मोती लाल कुशवाहा ने बताया कि खैरा और सेमपुरा के ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि खैरा सेमपुरा खदान के पास लगातार माफियाओं द्वारा रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है. उस रेत को ट्रैक्टर ट्रॉलियों में भरकर उनके खेत से होते हुए निकाला जा रहा है. जिसकी वजह से उनका नुकसान हो रहा है. ग्रामीणों ने इन माफियाओं पर कार्रवाई की मांग करते हुए एक आवेदन भी सौंपा था. जिस पर कार्रवाई करते हुए माइनिंग विभाग की टीम, उमरी और रौन थाना पुलिस के साथ डीएसपी हेड क्वार्टर मोतीलाल कुशवाह मौके पर दबिश देने पहुंचे.

रेत का अवैध उत्खनन
माफिया भागे, अवैध उत्खनन करती मशीने की जब्त
इस कार्रवाई के लिए पहुंची टीम को रेत का अवैध उत्खनन करती पनडुब्बी खैरा सेमपुरा खदान पर मिली. हालांकि अचानक पुलिस को देख कर अवैध उत्खनन में लगे माफिया मशीनों को छोड़कर मौके से फरार हो गए. लेकिन पुलिस ने अवैध रूप से निकाला गया रेत दो पनडुब्बी मशीन और एक पोकलेन मशीन को मौके से जब्त कर लिया और माइनिंग विभाग को सौंप दिया है. इस पूरी कार्रवाई को लेकर माइनिंग विभाग की ओर से प्रतिवेदन तैयार कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.
अवैध उत्खनन
रेत कम्पनी पर ही अवैध उत्खनन के आरोप
भिंड क्षेत्र खनिज संपदा से संपन्न माना जाता है. जिसका एक बड़ा कारण जिले की दो बड़ी नदियां चंबल और सिंध है. जहां सिंध नदी पर कई बड़ी रेत खदान है. संचालित है बावजूद इसके वैध से ज्यादा सिंध से माफियाओं द्वारा अवैध खनन किया जाता है. कांग्रेस सरकार के दौरान ही खदानों का संचालन ठेके पर लेकर आई पावर मेक कंपनी पर भी कई बार अवैध खनन में शामिल होने और लोकल ठेकेदारों द्वारा अवैध खनन कराने के आरोप लगते रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details