मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: योग को दिनचर्या में शामिल करने की अपील

भिंड में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. इस दौरान ज्यादातर लोगों ने घर पर ही रहकर योग किया. शहर के कुछ युवाओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पार्क में भी योग किया और लोगों से योग को अपने दिनचर्या में शामिल करने की अपील की.

By

Published : Jun 22, 2020, 2:41 AM IST

Updated : Jun 22, 2020, 3:19 AM IST

Some youth did yoga in the park
कुछ युवाओं ने पार्क में किया योग

भिंड। आज विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवसमनाया गया. कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते शहर में कहीं भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं रखे गए. ऐसे हालात में लोगों को ऑनलाइन योग करने की सलाह दी गई थी. वहीं छोटे ग्रुप में ही लोगों ने योग कर योग दिवस मनाया है. शहर के युवाओं ने भी रविवार शाम योग कर लोगों से इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने की अपील की है.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में हर साल बड़े कार्यक्रमों का आयोजन होता था, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए कोई भी बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया. शहर में लोगों ने अपने घरों में रहकर ही योग दिवस मनाया. इस दौरान रविवार शाम एक पार्क में इकट्ठा हुए. शहर के कुछ युवा एक साथ इकट्ठा तो हुए, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग दिवस मनाया. इन युवाओं ने लोगों से अपील की है कि हमें अपने दिनचर्या में योग को निश्चित तौर पर शामिल करना चाहिए, क्योंकि योग हमारी शारीरिक और मानसिक ताकत को बढ़ाने में काफी कारगर है.

कुछ युवाओं ने पार्क में किया योग

खासकर कोरोना संक्रमण के दौर में हमें स्वयं को स्वस्थ रखने में योग काफी मदद करता है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इसे बढ़ावा देते आए हैं. ऐसे में उनके द्वारा छेड़ी गई मुहिम का लोगों को पालन करना चाहिए और हर रोज योग करते हुए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. इस तरह हम अपने आप को कोरोना महामारी से खुद को सुरक्षित भी रख सकते हैं.

ज्यादातर लोगों ने घरों पर रहकर मनाया योग दिवस

बता दें कि शहर और आसपास के गांवों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कोई भी कार्यक्रम नहीं रखा गया, लेकिन लोगों ने अपने घरों में रहकर या ऑनलाइन योग कर योग दिवस मनाया है.

Last Updated : Jun 22, 2020, 3:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details