मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'सांसें' खत्म होने की झूठी अफवाह पर तीमारदारों ने की डॉक्टरों से अभद्रता

By

Published : Apr 29, 2021, 8:20 PM IST

एमपी के भिंड में ऑक्सीजन को लेकर मारमारी हो रही है. इसी कड़ी में बुधवार देर रात ऑक्सीजन खत्म होने की अफवाह पर तीमारदारों ने डॉक्टरों के साथ अभद्रता की. घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची.

miss behave with doctors
डॉक्टरों से अभद्रता

भिंड। जिला अस्पताल में उस वक्त अफरा-तफरी का माहौल बन गया, जब देर रात कुछ उपद्रवी अटेंडरों ने ऑक्सीजन खत्म होने की अफवाह उड़ाकर ड्यूटी डाक्टर्स के साथ अभद्रता कर दी. हालत बेकाबू होते देख प्रबंधन ने इसकी जानकारी कोतवाली पुलिस को दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने हालातों पर काबू पाया और उपद्रवियों को अस्पताल से बाहर कर दिया. परिस्थितियों से घबराए डॉक्टर ने पुलिस के संरक्षण में मरीजों का इलाज किया. वहीं रात करीब पोने एक बजे कलेक्टर और एसपी भी हालत का जायजा लेने जिला अस्पताल पहुंचे.

घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची.

परिजनों ने काटा हंगामा
बुधवार रात करीब ग्यारह बजे कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों की ऑक्सीजन सप्लाई अचानक बंद हो गई, जिससे मौके पर मौजूद मरीजों के परिजनों ने हंगामा करना शुरू कर दिया. कुछ परिजनों ने ऑक्सीजन खत्म होने की अफवाह भी उड़ा दी, जिससे अफरा-तफरी का माहौल बन गया. इसी दौरान कुछ उपद्रवी टेंडरों ने ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर्स के साथ अभद्रता की. आनन फानन में मौके पर पुलिस को बुलाया गया. तब जाकर हालात काबू में आए.

ड्यूटी स्टाफ के साथ परिजनों ने की अभद्रता
डॉक्टर ने बताया कि वार्ड में मरीजों की संख्या ज्यादा होने लगी है. इसकी वजह से मौजूदा ऑक्सीजन सिलेंडर के माध्यम से जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है. ऐसे में एक सिलेंडर से दो मरीजों को सप्लाई देनी पड़ रही है लेकिन रात में अचानक कुछ अटेंडर उनके पास आए और अपने मरीज के लिए अलग से सिलेंडर की व्यवस्था करने का दबाव बनाया, जब ऐसा करने से मना किया गया तो उन्होंने अभद्रता की. यदि पुलिस नहीं आती तो हालात बेकाबू हो सकते थे.

पुलिसकर्मी की निगरानी में किया इलाज
अटेंडरों द्वारा दी गई धमकियां और व्यवहार से डरे हुए डॉक्टरों ने पूरी जानकारी पुलिस को दी और पुलिस की मौजूदगी में ही मरीजों का इलाज करने की बात कही थी. इसके बाद डॉक्टर ने मौके पर मौजूद रहे CSP आनंद राय और कोतवाली थाना प्रभारी की निगरानी में मरीजों का इलाज किया.

MP: ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर 50 फीसदी सब्सिडी, बिजली पर एक रुपए/यूनिट छूट

कलेक्टर ने लिया हालत का जायजा
कलेक्टर सतीश कुमार एस और एसपी मनोज कुमार सिंह भी मौके पर पहुंचे और पूरी स्थिति का जायजा लिया. साथ ही रात में अस्पताल प्रबंधन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया. कलेक्टर ने बताया कि कुछ लोगों की वजह से ऑक्सीजन को लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई थी. जिस पर समय रहते काबू पा लिया गया है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है. सूर्या कम्पनी मालनपुर लगातार ऑक्सीजन आपूर्ति कर रहा है.

ऑक्सीजन की गाड़ी लेट होने से उड़ी अफवाह
अमूमन भिंड में प्रतिदिन करीब114 सिलेंडर की आपूर्ति होती है लेकिन बुधवार को प्रतिदिन के मुकाबले काम सिलेंडर मिले थे, जिसकी वजह से ऑक्सीजन सिर्फ रात तीन बजे तक ही सप्लाई हो सकती थी. वहीं 63 भरे हुए ऑक्सीजन के सिलेंडर मालनपुर से आने थे लेकिन उन्हें आने में देरी हो गयी, जिसकी वजह से सभी परेशान हो गए. हालांकि मौके पर मौजूद रहे सभी अधिकारी रात तीन बजे तक अस्पताल में ही रुके रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details