मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भिंड: विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन

जिले में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर आयोजित करने का मकसद था बच्चों को विधिक सेवाएं और उनके अधिकारों के बारे में जानकारी देना.

By

Published : Feb 14, 2021, 1:02 PM IST

legal literacy and awareness camp organized
विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन

भिण्ड। जिले में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देश पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर के जरिए बच्चों को विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए योजना और अधिकारों के संबंध में जानकारी दी गई.

बच्चों को दी गई विधिक सेवाओं की जानकारी

ज़िला न्यायाधीश और ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह के निर्देश पर अपर ज़िला न्यायाधीश और ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुनील दंडौतिया के मार्गदर्शन में नीमगांव में शिविर के जरिए बच्चों को विधिक सेवाएं और उनके संरक्षण के लिए योजना और अधिकारों के संबंध में जानकारी दी गई.

लोगों को जागरूक करना शिविर का उद्देश्य

शिविर में ज़िला विधिक सहायता अधिकारी देवेश शर्मा ने शिविर में मौजूद लोगों को निशुल्क विधिक सहायता, विधिक सलाह, मीडिएशन, नालसा और सालसा द्वारा संचालित योजनों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई. शासन की अन्य प्रमुख योजनाओं के बारे में भी बताया गया. इन शिविरों का मुख्य उद्देश्य दूर ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को जागरूक करना है. जिससे उनके अधिकारों का हनन न हो. इस अवसर पर पैरालीगल वॉलिंटियर्स भी मौजूद रहे.

प्रतिदिन ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित हो रहे शिविर

इससे पहले भी हाल ही में ग्राम बरही में गरीबी उन्मूलन के संबंध में, ग्राम मघेरा में वरिष्ठ नागरिकों के अधिकारों के संबंध में, बिलाव में संवैधानिक उपबन्धों और शिक्षा का अधिकार के संबंध में, ग्राम खिपोना में लोक अदालत योजना, निःशुल्क विधिक सहायता योजना अधिकार के संबंध में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा चुका है. रोज कई विषयों पर अलग -अलग क्षेत्र में शिविर आयोजित किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details