मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आज से शुरू होंगी जीवाजी विश्वविद्यालय की स्नातक परीक्षाएं, भिंड के 3 हजार छात्र देंगे बीएड की परीक्षा

By

Published : Mar 29, 2022, 11:13 AM IST

भिंड में स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं, जिसको लेकर प्रशासन ने चाक चौबंद व्यवस्थाएं कर ली हैं. बीएड परीक्षा के लिए एमजेएस के अलावा, जैन महाविधालय, कुसुमबाई और शासकीय गर्ल्स कॉलेज 4 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें करीब 3 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे.

Jiwaji University undergraduate and postgraduate examination starts from today
जीवाजी विश्वविद्यालय स्नातक एवं स्नातकोत्तर परीक्षा आज से शुरू

भिंड। जीवाजी विश्वविद्यालय की स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं. बीएड, एमएड के साथ ही अन्य स्नातक डिग्री की परीक्षाओं के लिए भिंड में प्रशासन ने व्यवस्थाएं कर ली हैं. मंगलवार को भिंड में करीब 3 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे. लंबे समय बाद परीक्षाएं ऑफलाइन हो रही हैं, जीवाजी विश्वविद्यालय एवं उससे सम्बद्ध कॉलेज छात्रों का भी ऑफलाइन परीक्षाओं का इंतजार मंगलवार को खत्म हो रहा है. भिंड में एमएड परीक्षाओं के लिए एक मात्र परीक्षा केंद्र एमजेएस शासकीय महाविद्यालय बनाया गया है.

बीएड परीक्षा में शामिल होंगे तीन हजार छात्र: एमजेएस कॉलेज में विभागाध्यक्ष सुनील त्रिपाठी ने बताया कि बीएड के लिए एमजेएस के अलावा, जैन महाविधालय, कुसुमबाई और शासकीय गर्ल्स कॉलेज 4 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें करीब 3 हजार छात्र शामिल होंगे, इसके साथ ही 1 अप्रेल से बीएससी, बीए और बीकॉम की द्वतीय और तृतीय वर्ष की परीक्षाएं भी शुरू हो रही हैं. जिनके लिए जिले भर में कुल 21 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिनमे लगभग 4500 परीक्षार्थी शामिल होंगे. ये केंद्र भिंड के अलावा, लहार, दबोह, मेहँगाव समेत अन्य ब्लॉक में भी बनाये गए हैं, जिसकी सूची विश्वविद्यालय द्वारा जारी कर दी गयी है.

नकल पर रहेगी प्रशासन की नजर: भिंड नकल के लिए बदनाम है. हाई स्कूल, इंटर की बोर्ड परीक्षाओं में नकल की तस्वीरें भी सामने आ चुकी हैं. जिन्होंने प्रशासन की जमकर किरकिरी कराई थी, ऐसे में नकल रहित परीक्षा कराने का भी प्रशासन पर खासा दबाव है. जिसके चलते इस बार भी चेकिंग उड़नदस्ते के अलावा सीसीटीवी कैमरों का सहारा लिया जाएगा. विभागाध्यक्ष सुनील त्रिपाठी ने बताया कि इस बार प्रशासन सख्त है और नकल रोकने के लिए पूर्ण सहयोग कर रहा है.

सागर यूनिवर्सिटी में नमाज विवाद: मामले की जांच जारी, आज रिपोर्ट पेश होने की संभावना

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details