मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ढीली जेब पर महंगी सब्जियों का बोझ, बिगड़ता जा रहा आम आदमी का बजट

By

Published : Sep 22, 2020, 12:24 PM IST

देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के साथ ही सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं, जिस वजह से आम आदमी को जीवनयापन के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

Increased prices of vegetables
सब्जियों के बढ़े दाम

भिंड।एक ओर पूरे देश को कोरोना महामारी ने घेर रखा है, वहीं दूसरी ओर दिनों दिन बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के बाद अब सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. ऐसे में इस महामारी के दौर में आम आदमी अब सब्जियां खरीदने को लेकर भी सोचने को मजबूर हो गया है. इस कोरोना काल में सभी को पौष्टिक आहार चाहिए, क्योंकि अच्छी इम्युनिटी के लिए हैल्दी डाइट जरूरी है. जिसके लिए सबसे पहले सब्जियां आती हैं, लेकिन भिंड में इन दिनों सब्जियों के दाम ने आम आदमी की जेब और जायका दोनों पर ही असर डाला है. सब्जियों के दाम मंडी में पहले की तुलना में तीन से चार गुना तक बढ़ गए हैं.

सब्जियों के बढ़े दाम

आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

भिंड की मंडी में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं, हर सब्जी की कीमत पहले के मुकाबले आज 4 गुना तक बढ़ चुके हैं. ऐसे में रसोई में अब सब्जियों के जायके बदले नजर आ रहे हैं. अब हालात यह है कि 10 रुपए किलो बिकने वाला टमाटर आज 60 रुपए किलो में बिक रहा है. इसके अलावा सब्जियों में सबसे प्रचलित आलू भी आज कल 40 रुपए किलो में बिक रहा है. जो लॉकडाउन से पहले 35 रुपए पसेरी (5 किलो) मिलता था यानी आलू भी सामान्य से 6 गुना तक महंगा है. करेला भी 60 रुपए किलो तो परमल 70 रुपए किलो तक बिक रहा है. वहीं गोभी के भाव जानकर तो लोगों के होश तक उड़ने लगे हैं. फूलगोभी की कीमत मंडी में 80 रुपए किलो है.

आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

ग्राहकों को हो रही परेशानी

बाजार में सब्जी खरीदने पहुंच रहे ग्राहकों का कहना है कि लॉकडाउन में पहले ही मजदूरी नहीं मिल रही, ऐसे में इतनी महंगी सब्जियां खरीदने में भी हालत खराब हो रही है. आम मजदूर जो रोज कमाकर अपना परिवार पालता है, उसके लिए अब सब्जी खरीद पाना मुश्किल हो रहा है. वहीं एक अन्य ग्राहक कहते हैं कि आम आदमी पहले ही कोरोना से परेशान है और सब्जी की बढ़ी कीमतों ने परेशानी बढ़ा दी है.

सब्जियों के दाम बढ़ने से किसानों को हो रहा फायदा

सब्जियों के दाम बढ़ने से कुछ सब्जी विक्रेता संतुष्ट नजर आ रहे हैं. महंगी सब्जियां होने से किसानों को इसका फायदा मिल रहा है, उनके नुकसान की भरपाई हो रही है, तो वहीं कुछ विक्रेताओं का कहना है कि सब्जियां ऊपर से ही महंगी आ रही है, इसलिए महंगे दामों पर बेच रहे हैं. इस संबंध में सब्जी विक्रेता ये भी मानते हैं कि इस बढ़ी कीमतों की वजह से ग्राहकों की कमी आई है. उन्होंने कहा कि आमतौर पर एक किलो सब्जी खरीदने वाला इंसान अब पाव भर सब्जी में काम चला रहा है, क्योंकि सब्जी महंगी होने से इसका असर उनकी जेब पर भी पड़ रहा है.

आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

कोरोना काल में आम आदमी महंगाई की मार से परेशान है, सब्जियों के बढ़े दामों ने उनकी मुश्किलें और बढ़ा दी है. फुटकर बाजार में भी सब्जियों के दाम काफी बढ़े हुए हैं, जिससे लोगों की रसोई का जायका पूरी तरह बिगड़ता दिखाई दे रहा है. ये भी निश्चित नहीं है कि इस बढ़ोतरी पर लगाम कब तक लगेगी और सब्जी की कीमतें कब कम होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details