मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

विदेश में परचम लहराने को तैयार भिंड का ‘गौरव'

भिंड जिले के एक छोटे से ग्रामीण अंचल मौ के रहने वाले गौरव यादव वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में शामिल होंगे. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन हर दो साल में एक बार होता है.

By

Published : Mar 12, 2021, 1:16 AM IST

Gaurav Yadav
गौरव यादव

भिंड।मंजिल उन्ही को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है. पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है. यह कहावत हमारे उन टैलेंटेड खिलाड़ियों पर सटीक बैठती हैं, जिन्होंने अपनी लगन और मेहनत से कामयाबी की बुलंदियों को हासिल किया है. भिंड जिले के एक छोटे से ग्रामीण अंचल मौ के रहने वाले गौरव यादव ने ऐसे ही लोगों में अपना नाम दर्ज कराया है. अगस्त 2021 में चीन में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन होने जा रहा है और गौरव यादव ने इस टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम का हिस्सा बनकर न सिर्फ अपने माता पिता का बल्कि, भिंड जिले का नाम भी रौशन किया है.

देश के 8 खिलाड़ियों की टीम का हिस्सा बने गौरव

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन हर दो साल में एक बार होता है. जिसमें दुनिया भर के यूनिवर्सिटी छात्र हिस्सा लेते हैं. इस बार भारत से भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली ताइक्वांडो टीम में 8 खिलाड़ी हैं. जिनमें से 4 मध्य प्रदेश के हैं और गौरव इसी टीम का हिस्सा हैं.

चीन में आयोजित होंगे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स

गौरव के जानने वाले लोगों से मिली जानकारी के अनुसार वे वर्तमान में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स में इस स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं. टूर्नामेंट में अपनी ट्रेनिंग के लिए भी दिल्ली में रह कर स्पोर्ट्स अकेडमी में दिन रात मेहनत कर रहे हैं. हाल ही में 6 मार्च से 10 मार्च तक रोहतक में देश भर की यूनिवर्सिटीज के बीच खिलाड़ियों की प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. जिसमें चयन की गई टीम में गौरव को भी शामिल किया गया है. प्रतियोगिता अगस्त माह में चीन में आयोजित होगी.

एमपी के ताइक्वांडो खिलाड़ी अंशु दंडोतिया का कमाल, दुबई में देश को दिलाया स्वर्ण पदक

तीसरी कक्षा से शुरू हुई थी ट्रेनिंग

बता दें गौरव भिंड के मौ क्षेत्र के रहने वाले हैं, जिनकी पढ़ाई भिंड शहर में हुई थी. इस दौरान खेल में खासकर ताइक्वांडो में रुचि होने के चलते शहर के स्पोर्ट्स टीचर राधे गोपाल यादव ने उन्हें ताइक्वांडो की 5 साल ट्रेनिंग दी. इस दौरान वे प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते रहे और बेहतर प्रदर्शन के बल पर उन्हें उच्च स्तरीय ट्रेनिंग के लिए मप्र खेल अकादमी में प्रवेश मिला. वर्तमान में वह दिल्ली स्पोर्ट्स अकादमी में अपनी ट्रेडिंग कर रहे. गौरव इससे पहले भी चीन, जार्डन, दुबई और साउथ कोरिया में भारत की तरफ से खेल चुके हैं और अब जल्द ही वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भारतीय टीम में हिस्सा लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details