मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

यहां विराजते हैं डॉक्टर हनुमान, असाध्य रोगों का ऐसे करते हैं इलाज

भिंड में स्थित दंदरौआ मंदिर में डॉक्टर हनुमान लोगों के असाध्य रोगों का इलाज करते हैं. मान्यता है कि देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु रोज भगवान के दर्शन और रोगों के इलाज के लिए आते हैं.

By

Published : Sep 9, 2019, 8:44 AM IST

दंदरौहा धाम मंदिर में विाजते हैं डॉक्टर हनुमान

भिंड। मध्यप्रदेश के भिंड जिले के मेहगांव के पास स्थित डॉक्टर हनुमान का प्रसिद्ध दंदरौआ धाम मंदिर है. इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां हजारों भक्त अपनी जानलेवा बीमारियों का भी इलाज कराने आते हैं. यहां भक्तों की मानें तो यहां विराजे हनुमान जी सभी असाध्य रोगों का इलाज करते हैं. यहां तक कि लोग भगवान हनुमान को कैंसर का विशेषज्ञ मानते हैं.

दंदरौहा धाम मंदिर में विाजते हैं डॉक्टर हनुमान

ऐसे होते हैं रोग दूर
इस मंदिर में हनुमान जी की चमत्कारी भभूति से रोगों को खत्म किया जाता है. दूर-दूर से भक्त अपने रोगों के निदान के लिए हनुमान जी की चौखट पर आते हैं और श्रद्धापूर्वक शीश झुकाकर अपने रोग को मिटाने की विनती करते हैं. लोगों का मानना है कि मंदिर की परिक्रमा लगाना भी रोग मुक्ति का एक मार्ग है. मंदिर से उन्हें यह भभूति प्रसाद के रूप में दी जाती है, जिसे वह पूर्ण भक्ति भावना से ग्रहण करते हैं और शीघ्र ही रोगमुक्त हो जाते हैं.

ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में हनुमान स्वयं अपने एक भक्त का इलाज करने डॉक्टर बनकर आए थे. भगवान हनुमान जिसका इलाज करने यहां आए वह एक साधु था और लंबे समय से उसे कैंसर था. उसे हनुमान जी ने मंदिर में डॉक्टर के वेश में दर्शन दिए थे, जिसके बाद साधु पूरी तरह ठीक हो गया.

श्रद्धालुओं का मानना है कि डॉक्टर हनुमान के पास सभी रोगों का कारगर इलाज है. श्रद्धालुओं का दर्द दूर करने वाले हनुमान जी को दंदरौआ कहते हैं.
नोट- ईटीवी भारत इस मान्यता की पुष्टि नहीं करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details