मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भिंड में भी टिड्डी दल कर सकता है हमला, कलेक्टर ने जारी किया अलर्ट

By

Published : May 28, 2020, 8:10 PM IST

पाकिस्तान से राजस्थान होते हुए मध्य प्रदेश के कई जिले में टिड्डी दल प्रवेश कर गया है. भिंड में भी प्रवेश की आशंका को देखते हुए कलेक्टर ने जिले में अलर्ट जारी किया है और इनका सामना करने के लिए व्यवस्थाएं बनानी शुरू कर दी हैं.

Collector issued alert regarding locust party
टिड्डी दल को लेकर कलेक्टर ने जारी किया अलर्ट

भिंड।राजस्थान से लगातार आगे बढ़ रहा टिड्डी दल प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर आदि कई जिले में प्रवेश कर गया है. जिले में भी अलर्ट जारी करते हुए कलेक्टर ने फसलों के बचाव के निर्देश जारी कर दिए हैं.

टिड्डी दल को लेकर कलेक्टर ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान होते हुए मध्य प्रदेश के कई जिलों में पहुंचा टिड्डी दल

बता दें कि, पाकिस्तान से चलकर राजस्थान होते हुए जिले में भी टिड्डी दल के प्रवेश की आशंका है. इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए टिड्डी दल से बचाव और सावधानी बरतने के लिए नगरपालिकाओं को निर्देश जारी कर दिए हैं. इस संबंध में कलेक्टर छोटे सिंह ने बताया कि, टिड्डी दल के जिले में आने की आशंका है, जिसको लेकर एहतियातन व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं. संभावित इलाकों में इनके आने पर धुआं, थाली, ढोल आदि से शोर मचाने की सलाह दी गई है.

साथ ही कलेक्टर ने कहा कि, इन माध्यमों के जरिए सिर्फ टिड्डी दल को भगाया जा सकता है. लेकिन हमारा उद्देश्य इन कीटों को नष्ट करना है. इसके लिए जिले में नौ फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की गई है. इनके जरिए कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है, जिससे इनको खत्म करने में सहायता मिलेगी.

जिला प्रशासन व्यवस्थाओं को कर रहा चाक-चौबंद

जानकारी के अनुसार टिड्डी दल के भिंड पहुंचने की संभावना ज्यादा नहीं है. फिर भी जिला प्रशासन लापरवाही और उदासीनता का शिकार नहीं बनना चाहता, जिससे बाद में पछताना ना पड़े. इसीलिए सारी व्यवस्थाएं पहले से ही चाक-चौबंद की जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details