मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सीएम ने खोला सौगातों का पिटारा, भिंड में बनेगा मेडिकल कॉलेज, 121 योजनाओं का किया लोकार्पण

By

Published : Feb 5, 2023, 8:16 PM IST

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान भिंड पहुंचे. इस दौरान उन्होंने यहां 397 करोड़ की 121 योजनाओं का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया. मुख्यमंत्री ने विकास यात्रा के पांच रथों को मंच से हरी झंडी दिखाई.

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भिंड।मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत भिंड जिला मुख्यालय पर एमजेएस ग्राउंड में चम्बल संभाग का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हुआ. जमाखोरी प्रदेश के मुखिया CM शिवराज सिंह चौहान ने शिरकत की. कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन और दीप प्रज्वलन के साथ की गई. मंच पर पहुंचे सीएम ने अपना संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि, चम्बल संभाग में 38 योजनाओं में करीब 3 लाख 77 हजार लोगों को लाभ मिला है. जिसके स्वीकृति पत्र वितरण किए जा रहे हैं.

हर महीना मिलेगा 1 हजार रुपये:सीएम ने संबोधन के दौरान मंच से 2 योजनाओं की शुरुआत की घोषणा भी की. सीएम ने कहा कि, लाड़ली लक्ष्मी योजना के बाद अब बहनों के लिए मैंने लाड़ली बहना योजना तैयार की है. जिसके तहत प्रति महीना 1 हजार रुपय बहनों को खाते में डलवाए जाएंगे. यह योजना परिवार में अचानक पैसों की जरूरत को देखते हुए लागू की गई है. घर में दूध खत्म हो जाए सब्जी के लिए पैसों की जरूरत हो बच्चे की फीस भरनी हो इसके लिए हर महीने अब 1 हजार रुपय दिया जाएगा. इस योजना के लिए आने वाली 8 मार्च को महिला दिवस पर शुभारम्भ करते हुए फार्म भरे जाएंगे. इससे प्रदेश की बहनों को लाभ मिल सकेगा. इसके लिए सरकार को 5 साल में 60 हजार करोड़ रुपये की जरूरत होगी. हालांकि इस योजना में 8 लाख से कम इनकम वाले परिवारों को शामिल किया जाएगा. इनमें ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से मजबूत होंगे, जिनके पास 5 एकड़ जमीन, इनकम टैक्स भरने वाले परिवारों को इस योजना से दूर रखा जाएगा.

दलित वोटरों का दिल जीतने में जुटी राजनीतिक पार्टियां, सिंधिया ने कमलनाथ और दिग्विजय सिंह को बताया ग्वालियर का मेहमान

मेडिकल कॉलेज और नगर निगम की सौगात:भिंड की धरा पर पहुंचे मुख्यमंत्री ने भिंड के लिए सौगात का पिटारा खोल दिया. सीएम ने भिंड की जानता की मांग पर जिले में मेडिकल कॉलेज और भिंड को नगर निगम बनाए जाने की स्वीकृति की घोषणा कर दी. उन्होंने कहा कि, जब मेडिकल कॉलेज बनता है तो सिर्फ़ कॉलेज नहीं बल्कि अस्पताल में अभी सुविधाओं का विस्तार होता है. लोगों को बीमारियों को इलाज के भागे बेहतर व्यवस्थाएं मिलती हैं. नकारने कम बनाए जाने को लेकर भी CM ने मंच से कहा कि, भिंड की आबादी के अनुसार यहां अब नगर निगम बनाया जाना चाहिए. जल्द ही अधिकारी इससे संबंधित दस्तावेज तैयार करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details