मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Chandra Grahan 2022: कार्तिक पूर्णिमा पर होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए ग्रहण काल और सूतक काल से जुड़ी बातें

आगामी 8 नवंबर को चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2022) होने जा रहा है, जिसे दुनियाभर के अलग-अलग देशों के साथ भारत के सभी क्षेत्रों से देखा जा सकेगा. कुछ राज्यों में आंशिक तो कहीं पूर्ण ग्रहण दिखाई देगा. ग्वालियर चंबल अंचल में चंद्रोदय के साथ शाम 05:21 से चंद्र ग्रहण दिखना प्रारंभ होगा. इस ग्रहण से पहले सुबह से ही सूतक काल आरंभ हो जाएगा. आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण की अवधि से लेकर रोचक तथ्यों के बारे में ETV भारत की इस रिपोर्ट के जरिए. (Chandra Grahan 2022) (Duration of complete lunar eclipse) (Interesting facts lunar eclipse)

By

Published : Nov 5, 2022, 6:25 PM IST

Chandra Grahan 2022
चंद्र ग्रहण 2022

भिंड।गोवर्धन पूजा के दिन सूर्य ग्रहण और उसके 15 दिन के अंदर ही दूसरा ग्रहण पड़ना ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शुभ नहीं होता. मंगलवार यानि 8 नवंबर का दिन खगोलीय और ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार बेहद महत्वपूर्ण है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन साल का आखिरी चन्द्र ग्रहण लगने जा रहा है. इस दिन ग्रहण से पहले ही सूतक काल प्रारंभ हो जायेगा. सूतक काल में पूजा से लेकर किसी भी प्रकार के शुभ कार्य करना वर्जित माना जाता है. (Chandra Grahan 2022)

क्या होता है ग्रहण काल:ग्रहण पूरी तरह भगौलिक घटना है, जो सूर्य या चंद्रमा आदि ग्रहों के परिभ्रमण पर आधारित होते हैं. ये ग्रहण वर्ष में कई बार देखे जा सकते हैं और कई बार वर्ष में एक भी ग्रहण नहीं होता है. ग्रहण की शुरुआत के साथ समाप्ति की समयावधि को ग्रहण काल कहा जाता है. सूर्य ग्रहण में यह समय कुछ मिनटों का होता है जबकि चन्द्र ग्रहण 1 घंटा 45 मिनट तक का हो सकता है. मंगलवार 8 नवंबर 2022 को होने वाले चंद्र ग्रहण में ग्रहण काल शाम 5:21 पर शुरू होगा, जो लगभग शाम 6:19 पर समाप्त होगा. ग्रहण काल की अवधि इस दिन करीब 58 मिनट की होगी. (Interesting facts lunar eclipse)

ग्रहण के दौरान इन बातों का रखे ध्यान:ग्रहण शुरू होने से पहले स्नान करना चाहिए. ग्रहण के प्रारंभ और मध्यकाल में भगवान की आराधना, मंत्रजप, यज्ञ इत्यादि करना चाहिए. ग्रहण जब समाप्त होने जा रहा हो उस समय दान और ग्रहण समाप्ति के बाद दोबारा स्नान करना चाहिए. ग्रहण से पहले बनाया गया भोजन भी ग्रहण के बाद नहीं खाना चाहिए. ग्रहण का दर्शन नहीं करना चाहिए, इस समय घर के अंदर ही रहना चाहिए.

इन चीजों का किया जा सकता है सेवन:ग्रहण काल से पहले बनाया गया भोजन ग्रहण समाप्ति के बाद नहीं किया जा सकता, लेकिन कुछ पदार्थों को इससे छूट है. दूध, दही, छाछ, घी और तेल में तले हुए पदार्थों में ग्रहण दोष नहीं माना जाता है. इनका सेवन किया जा सकता है. साथ ही सूखा राशन और भोजन के पात्रों में कुशा जिसे दुर्भा या दूबा भी कहा जाता है उसको रखना चाहिए, क्यूंकि कुशा को भगवान विष्णु का रोम कहा जाता है. कुशा को सबसे पवित्र माना गया है, इसलिए जिस पात्र में कुशा रखी हो उस पर ग्रहण का दोष नहीं होता है. ग्रहण समाप्त होने पर उसे हटाया जा सकता है. (lunar eclipse on kartik purnima)

चन्द्र ग्रहण पर सूतककाल:ज्योतिष शास्त्र में सूतक का बहुत महत्व माना जाता है. ग्रहण के सूतक काल को अशुद्ध और अशुभ माना जाता है. ज्योतिषियों के मुताबिक ग्रहण के दिन सूतक काल होता है जो ग्रहण पूर्व सूर्यग्रहण पर 12 घंटे और चंद्र ग्रहण के दौरान 9 घंटे पहले लागू होता है. कार्तिक पूर्णिमा यानि 8 नवंबर को होने जा रहे चंद्र ग्रहण पर सूतक काम ग्रहण काल शुरू होने से 9 घंटे पूर्व सुबह 8:31 पर शुरू होगा, जो शाम 6:19 पर ग्रहण समाप्ति के साथ खत्म माना जाएगा.

Chandra Grahan 2022: कब लगेगा साल का आखरी चंद्र ग्रहण, जानें इस दौरान क्या करें और क्या ना करें

सूतक काल में करना चाहिए इन नियमों का पालन:सूतक के समय मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं सूतक काल में भगवान की प्रतिमा का स्पर्श पूर्णतः वर्जित माना जाता है. सूतक काल में घर में रह कर भगवान की भक्ति में ध्यान लगाना चाहिए. मंत्र जाप करना चाहिए, यदि संभव हो तो यज्ञ भी किया जाना चाहिए. सूतक के समय में ना ही भोजन बनाना और ना ही खाना चाहिए माना जाता है कि सूतक काल से पहले बनाकर रखा भोजन अशुद्ध हो जाता है, जिसका सेवन आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है. सूतक समाप्त होने पर स्नान कर पूरे घर में गंगाजल छिड़कना चाहिए. हालांकि गर्भवती महिलाओं, बीमार बुजुर्ग और बच्चों को इन नियमों से छूट मानी गई है. (Chandra Grahan 2022) (Duration of complete lunar eclipse) (Interesting facts lunar eclipse)

डिस्क्लेमर:इस आर्टिकल में दी गई जानकारी ज्योतिष के विभिन्न माध्यमों द्वारा जुटाई गई है. ईटीवी भारत इस जानकारी के पूर्ण सत्य होने की पुष्टि नहीं करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details