मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कबड्डी खिलाड़ी संजय कुशवाह का जोरदार स्वागत, इंडो-नेपाल चेंपियनशिप में देश के लिए जीता सिल्वर

By

Published : Oct 3, 2021, 10:29 PM IST

भिंड (Bhind) जिले के बच्चे अब देश ही नहीं विदेशों में भी नाम रौशन कर रहे हैं. हाल ही में नेपाल (Nepal) में आयोजित हुई इंडो-नेपाल इंटरनेशनल चेंपियनशिप (Indo-Nepal International Championship) में भारतीय कबड्डी टीम ने सिल्वर मेडल (Silver Medal) हासिल किया है. इस टीम में भिंड के पचेरा गांव के खिलाड़ी संजय कुशवाह भी शामिल थे, जो रविवार को वापस लौटे हैं.

कबड्डी खिलाड़ी संजय कुशवाह
कबड्डी खिलाड़ी संजय कुशवाह

भिंड(Bhind)।भिंड जिले के बच्चे अब देश ही नहीं विदेशों में भी नाम रौशन कर रहे हैं. हाल ही में नेपाल (Nepal) में आयोजित हुई इंडो-नेपाल इंटरनेशनल चेंपियनशिप (Indo-Nepal International Championship) में भारतीय कबड्डी टीम ने सिल्वर मेडल (Silver Medal) हासिल किया है. इस टीम का हिस्सा रहे मध्यप्रदेश के खिलाड़ी संजय कुशवाह ने नेपाल से वापसी की, और भिंड स्थित अपने पचेरा गांव पहुंचे. जहां जोरशोर से उनका स्वागत हुआ.

टीम में MP के 4 खिलाड़ी थे शामिल

नेपाल में आयोजित हुई इंडो-नेपाल इंटरनेशनल चेंपियनशिप में भारतीय कबड्डी टीम सिल्वर मेडल जीतने के बाद वापस लौट चुकी है. इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ियों की भी घर वापसी हो रही है. भारतीय टीम में मध्यप्रदेश से 4 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था. जिनमें भिंड जिले के छोटे से गांव पचेरा में रहने वाले किसान के बेटे संजय कुशवाह भी शामिल थे.

कबड्डी खिलाड़ी संजय कुशवाह

नेपाल को दी कड़ी टक्कर, ‘सिल्वर’ भारत के नाम किया

भिंड जिले के रहने वाले 19 वर्षीय संजय कुशवाह का चयन इंडो-नेपाल इंटरनेशनल चेंपियनशिप के लिए भारतीय कबड्डी टीम के लिए हुआ था. संजय ने बताया कि 23 सितंबर से 28 सितम्बर तक चली इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में भारतीय टीम ने 3 मैच खेले और फाइनल्स तक पहुंची. जहां नेपाल के साथ मुकाबला करते समय पहला राउंड 1-5 की बढ़त के साथ जीता.

सिर्फ 9 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा मुकाबला

संजय ने बताया कि दूसरे राउंड के समय उनकी टीम के दो खिलाड़ियों को चोट लगने से टाइमआउट दिया गया. जिसकी वजह से टीम को 9 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा. जिस वजह से अगले दो राउंड नेपाल के खाते में गए. हालांकि फिर भी बेहतर प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रही और सिल्वर मेडल अपने खाते में किया.

भारतीय टीम ने जीता सिल्वर मेडल

खतरे में 1.20 लाख बच्चों का भविष्य, CBSE ने 2 महीने बाद भी नहीं भेजी मार्कशीट, 10वीं-12वीं पास हुए छात्र परेशान

अब थाईलेंड में आयोजित टूर्नामेंट में लेंगे हिस्सा

संजय कुशवाह की वापसी उनके परिवार और गांव के लोगों ने बेहद धूमधाम से स्वागत कर मनाई. जहां उनके परिवार और गांव के लोगों को उनकी उपलब्धि पर गर्व है, वहीं संजय जल्द ही थाईलेंड में होने वाली चेंपियनशिप में भी हिस्सा लेंगे. उनकी कोशिश है कि वे दिसंबर में थाईलेंड में आयोजित होने वाली चेंपियनशिप में भारतीय टीम को गोल्ड दिलाने में अपनी भूमिका निभाना चाहते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details