मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bhind News: गुर्जर-राजपूतों के बीच फिर तनाव, प्राचीन बौरेश्वर महादेव मंदिर को लेकर विवाद बढ़ा, करणी सेना ने दी चेतावनी

By

Published : Aug 4, 2023, 1:07 PM IST

राजा मिहिर भोज की तरह अब भिंड के बौरेश्वर धाम मंदिर पर विवाद छिड़ गया है. यहां पुरातत्व विभाग द्वारा मंदिर पर लगाये बोर्ड में भादावर राजाओं का नाम काटकर किसी असामाजिक तत्व ने गुर्जर लिखा दिया. इसको लेकर अब बवाल मचा हुआ है. करणी सेना ने कड़ी चेतावनी दी है. मामला गर्माते देखकर पुलिस सक्रिय हो गई है.

Tension again between Gurjar-Rajputs
गुर्जर-राजपूतों के बीच बौरेश्वर महादेव मंदिर को लेकर विवाद बढ़ा

गुर्जर-राजपूतों के बीच बौरेश्वर महादेव मंदिर को लेकर विवाद बढ़ा

भिंड।एक बार फिर मध्यप्रदेश में गुर्जर और क्षत्रिय समाज के बीच तनाव की स्थिति बनती नज़र आ रही. इस बार एक प्राचीन मंदिर के बोर्ड को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. ये किसी असामाजिक तत्व की शरारत या जानबूझकर किया गया कृत्य हो सकता है. लेकिन अब चम्बल अंचल में राजपूत समाज में आक्रोश है. पुरातत्व विभाग द्वारा लगाये बोर्ड पर की छेड़छाड़ की जानकारी मिलने पर करणी सेना के कार्यकर्ताओं में आक्रोश भड़क गया.

क्या है मामला :बता दें कि भिंड के अटेर विधानसभा क्षेत्र में स्थित प्राचीन बौरेश्वर धाम मंदिर पुरातत्व विभाग के अधीन है. इस मंदिर का निर्माण भदावर शासकों द्वारा कराया गया था. किसी असामाजिक तत्व ने इस बोर्ड भदावर प्रतिहार नाम को मिटाकर गुर्जर प्रतिहार लिख दिया. जब इस पर लोगों की नज़र गई तो क्षत्रिय समाज ने विरोध कर दिया. राजपूत और क्षत्रिय समाज ने एकत्र होकर करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष संतोष भदौरिया के नेतृत्व में बैठक बुलाई गई. इसके बाद बोर्ड से गुर्जर नाम को हटाया गया. इसके बाद करणी सेना ने फूप पुलिस थाने तक रैली निकाल कर विरोध जताते हुए कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन भी सौंपा.

ये खबरें भी पढ़ें...

पुलिस प्रशासन अलर्ट :मामला मिहिर भोज विवाद को स्थिति में ना पहुंचे, इस दृष्टि से पुलिस प्रशासन अलर्ट हुआ और अटेर एसडीओपी भी मंदिर पहुंचे. उन्होंने स्थिति का जायज़ा लिया. इस मामले को लेकर करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष संतोष सिंह भदौरिया का कहना है कि अब तक हमारे समाज को लेकर टिप्पणियां की जा रही थीं. फिर भी हम लोग शांत थे. लेकिन आज हमारे भदावर राजा के द्वारा निर्मित मंदिर पर किसी असामाजिक तत्वों द्वारा गुर्जर लिखा गया. अब स्थिति बर्दाश्त से बाहर हो चुकी है. उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर इस तरह को हरकत करने वाले के खिलाफ पुलिस कार्रवाई नहीं करेगी तो बड़ा आंदोलन किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details