मध्य प्रदेश

madhya pradesh

10 नवंबर को होगी मतगणना 11 को आएगा रिजल्ट, कुछ इस तरह की रहेगी व्यवस्था

By

Published : Nov 8, 2020, 8:52 PM IST

Updated : Nov 8, 2020, 9:07 PM IST

भिंड जिले की दो विधानसभी सीट गोहद और मेहगांव में उपचुनाव की मतगणना 10 नवंबर होना है, जिसके संबंध में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

मतगणना को लेकर की गई व्यवस्था

भिंड। मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों में से गोहद और मेहगांव विधानसभा सीट पर अब मतगणना होनी है, जिसकी शुरूआत मंगलवार सुबह आठ बजे से डाक मतपत्र की गिनती के साथ होगी. वहीं इससे जुड़ी सारी व्यवस्था प्रशासन और पुलिस द्वारा कर ली गई है.

जिले में भी मतगणना के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. गोहद और मेहगांव विधानसभा सीट पर हुए मतदान के बाद ईवीएम और डाक मतपत्र के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया है, जो भिंड जिला मुख्यालय के बीचों-बीच शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 में स्थित है. इसी जगह पर 10 नवंबर के दिन मतगणना की जाएगी.

सुबह 8 बजे से होगी डाक मतपत्र की गिनती

इस बार गोहद और मेहगांव विधानसभा सीट के लिए मतगणना एक ही काउंटिंग सेंटर पर होने वाली है. शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 के ग्राउंड फ्लोर पर सुबह आठ बजे से डाक मतपत्र की गिनती शुरू होगी, जिसके लिए पूरे आधे घंटे का समय दोनों ही विधानसभाओं के लिए दिया जाएगा. वहीं सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में दर्ज मतों की काउंटिंग शुरू की जाएगी.

मतगणना को लेकर की गई व्यवस्था
एक रूम में सात टेबल पर होगी काउंटिंग

कलेक्टर डॉक्टर वीरेंद्र नवल सिंह रावत से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए काउंटिंग टेबल की संख्या को घटाया गया है, जहां पहले एक कमरे में 14 टेबल पर काउंटिंग होती थी, वो इस बार एक ही कमरे में सिर्फ सात टेबल पर की जाएगी. हर विधानसभा सीट के लिए तीन कमरों को रिजर्व किया गया है, जिनमें दो कमरों में ईवीएम और एक कमरे में डाक मत पत्रों की गणना की जाएगी.

बूथ संख्या बढ़ने से बढ़ा काउंटिंग का समय

गोहद और मेहगांव विधानसभा सीट में इस बार कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए पोलिंग बूथ की संख्या बढ़ाई गई थी, जिसकी वजह से अब काउंटिंग का समय भी बढ़ेगा. इस बार मेहगांव विधानसभा सीट के लिए 378 पोलिंग सेंटरों पर मतदान की प्रक्रिया हुई, तो दूसरी ओर गोहद विधानसभा सीट के लिए 327 पोलिंग बूथ बनाए गए थे. मतदान केंद्र बढ़ने से ईवीएम की संख्या भी बढ़ गई है. ऐसे में अब काउंटिंग में ज्यादा समय लगेगा, जहां 2018 में गोहद की मतगणना 20 राउंड और मेहगांव की 23 राउंड में पूरी हुई थी, जो इस बार मेहगांव विधानसभा के लिए 27 राउंड और गोहद विधानसभा के लिए 24 राउंड में पूरी होगी.

पढ़े:काउंटिंग के लिए प्रशासन तैयार, मतगणना स्थल पर अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित

ऐसे समझे मतगणना के समय का हिसाब

इस बार मेहगांव विधानसभा सीट के लिए 27 और गोहद विधानसभा सीट के लिए 24 राउंड होंगे, जिसमें हर राउंड के लिए 30 मिनट का समय भी लगेगा. हर राउंड के बीच प्रोसेसर, लेख-जोख और अन्य कार्रवाई में भी 15 से 20 मिनट का समय लग सकता है.

करीब 800 कर्मचारियों की रहेगी ड्यूटी

इस बार मतगणना में करीब 800 कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. कलेक्टर डॉक्टर वीरेंद्र नवल सिंह रावत के मुताबिक, 150 कर्मचारियों की सिर्फ मतगणना टेबलों पर ड्यूटी लगाई गई है. उसके अलावा सुपरवाईजर, माइक्रो ऑब्जर्वर सहित अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे. इस तरह से करीब 700-800 कर्मचारी इस मतगणना में ड्यूटी करेंगे.

गोहद का सुबह तो मेहगांव का 11 बजे आएगा रिजल्ट

कलेक्टर वीरेंद्र रावत ने बताया, इस बार राउंड बढ़ने से रिजल्ट के लिए इंतजार करना पड़ेगा. काउंटिंग प्रक्रिया पूरी होते-होते समय लग जाएगा. ऐसे में गोहद विधानसभा सीट का रिजल्ट 11 नवंबर की सुबह चार बजे तक घोषित होगा, जबकि मेहगांव विधानसभा सीट का रिजल्ट 11 नवंबर को सुबह 11 से 12 बजे तक आ पाएगा.

किस तरह की रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

वर्तमान में स्ट्रांग रूम पर त्रिस्तरीय सुरक्षा पहरा रखा गया है. स्ट्रांग रूम तक जाने की किसी को भी इजाजत नहीं होगी. सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी रखी जायेगी. इसके अलावा बाहर से आने वाले किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. सुरक्षा के लिहाज से सबसे पहले स्ट्रांग रूम के एंट्री पॉइंट पर सीपीएफ बल की तैनाती की जाएगी. वहीं दूसरा घेरा बेरिकेड्स के साथ स्कूल परिसर में एसएएफ जवानों का होगा. आखिर में स्कूल के मुख्य दरवाजे और परिसर में पुलिस को तैनात किया जाएगा.

स्ट्रांग रूम और ईवीएम के लिए वेबकास्टिंग

स्ट्रांग रूम के बाहर नजर रखने के लिए प्रत्यशियों के एजेंट तैनात किए जायेंगे, जिससे किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो सके. वहीं प्रशासन ने पारदर्शिता रखने के लिए स्ट्रांग रूम के बाहर और अंदर सीसीटीवी कैमरे लगवाए हैं, जिनका सीधा प्रसारण बड़ी स्क्रीन के जरिए स्कूल परिसर में एजेंट्स की बैठक व्यवस्था के पास किया गया है, जहां से एजेंट्स लगातार निगरानी रखेंगे.

रुट किया जाएगा डायवर्ट

मतगणना के दिन काउंटिंग सेंटर का रूट डायवर्ट किया जाएगा. एसपी मनोज कुमार सिंह ने बताया, चूंकि काउंटिंग सेंटर भिंड का मुख्य स्कूल है, जो बाजार में ही स्थित है. ऐसे में उस दिन किसी तरह की परेशानी आम जनता को न हो, इसलिए एक लेन को बंद और एक को खुला रखा जाएगा. इसके अलावा ट्रैफिक को डायवर्ट करने के लिए भी नया रुट प्लान उस दिन के लिए बनाया जाएगा.

Last Updated : Nov 8, 2020, 9:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details