मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV भारत की खबर के बाद बांध में छोड़ा पानी, पानी पर प्रशासन का पहरा

By

Published : Mar 9, 2021, 6:42 AM IST

Updated : Mar 9, 2021, 10:50 AM IST

भिंड में जनता को हो रही पानी की समस्या पर ईटीवी भारत में प्रसारित खबर के बाद आनन फानन में नहर के जरिए वेसली डेम में पानी छोड़ा गया, लेकिन जलसंकट को देखते हुए प्रशासन ने पानी पर पहरा बैठा दिया है.

administration released water in the dam in Bhind
पानी पर पहरा

भिंड। गोहद में पेयजल को लेकर हो रही समस्या को उजागर करते ही प्रशासन की नींद उड़ती दिखायी दे रही है. एक बार फिर भिंड में ईटीवी की खबर का असर हुआ है. पिछले दिनों जनता को हो रही पानी की समस्या पर प्रसारित खबर के बाद आनन फानन में नहर के जरिए वेसली डेम में पानी छोड़ा गया है, लेकिन किल्लत को देखते हुए एक और तस्वीर सामने आयी है. अब तक बांध में पर्याप्त पानी नहीं पहुंचने से नहर किनारे पानी पर पुलिस का पहरा बैठा दिया गया है.

पानी पर प्रशासन का पहरा

नगर से बांध में छोड़ा जाएगा पानी

गोहद नगर में पिछले 15 दिनों से पानी की समस्या हो रही है. यहां पानी की सप्लाई न होने की वजह से जनता पेयजल के लिए परेशान है. जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि गोहद नगर में स्थित वेसली बांध में पानी ख़त्म हो चुका है, ऐसे में नगर की जनता को पेयजल की सप्लाई नहीं हो पा रही है. इस मुद्दे को ETV भारत ने प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद अफसरों की नींद टूटी तो आनन फानन में नहर से बांध में पानी छोड़ा जा रहा है लेकिन अब तक बांध में पानी पर्याप्त मात्रा में नही पहुंच सका है.

नहर किनारे की जा रही पेट्रोलिंग

प्रशासन में मचे हड़कम्प के बीच एक और तस्वीर गोहद में देखने को मिली. जहां पेयजल के अभाव में किसी तरह से कोई पानी नहर से चोरी ना कर ले इसके लिए प्रशासन द्वारा नहर किनारे पुलिस का पहरा लगाया गया है. जो लगातार नहर पर पेट्रोलिंग कर रहे हैं. खुद नगर पालिका सीएमओ का मनना है कि अब तक बांध में पानी पर्याप्त नहीं है जिससे उसे फ़िल्टर कर सप्लाई किया जा सके इसलिए नगर की जनता को पेयजल सप्लाई की वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है. हैडपम्प और टेंकरों के माध्यम से जल आपूर्ति के प्रयास किए जा रहे हैं. सीएमओ का कहना है की जब तक बांध से पर्याप्त मात्रा में फिल्टर प्लांट तक पानी नहीं पहुंचेगा, तब तक पेयजल संकट की स्थिति बनी रहेगी.

पानी पर पहरा

15 दिन से ग्रामीणों को नहीं मिल रहा पानी, पेयजल सप्लाई लाइन बंद, ग्रामीण परेशान

कलेक्टर ने लिया हालत का जायजा

वहीं मीडिया में जलसंकट की खबर आते ही प्रशासनिक अमला भी अब मैदान में दिखने लगा है. इस सिलसिले में भिंड के नवागत कलेक्टर सुनील कुमार एस और भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह जल समस्या का निरीक्षण करने गोहद पहुंचे. जहां पिलुआ और वेसली बांध का जायजा भी लिया. साथ ही जनता से अपील की है की जब तक डैम में पर्याप्त पानी इकट्ठा होकर सप्लाई दोबारा शुरू नहीं होती, तब तक लोग पानी का इस्तेमाल सही से करें और जल बर्बादी से बचे, साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि भविष्य में इस प्रकार का जल संकट उत्पन्न न हो इसके लिए एक समुचित कार्ययोजना तैयार की जाए. कलेक्टर ने गोहद नगरीय निकाय में बैठक लेकर निर्देश दिए हैं की वेसली डेम में पानी ना होने के कारण शहर में उत्पन्न जल संकट से निपटने के लिए पानी की शहर में उपलब्धता अन्य माध्यमों से सुनिश्चित की जाए. जिससे आमजन को पानी को लेकर और समस्या का सामना न करना पड़े.

इस हफ़्ते भी जारी रह सकती है परेशानी !

बता दें कि गोहद के वेसली डैम के सूखने से पिछले 20 दिनों से नगर में जलसंकट गहराया हुआ है. जिसकी वजह से नगर की जनता बेहद परेशान है ऐसे में ETV भारत ने इस समस्या को प्रमुखता से उठाया था. जिसका असर अब देखने को मिल रहा है. वहीं सूत्रों की माने तो फ़िलहाल अगले एक हफ़्ते तक भी पानी की क़िल्लत जारी रहने की आशंका है.

Last Updated : Mar 9, 2021, 10:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details